Cholesterol घटाने वाले 4 सबसे अच्छे फल कौन-कौन से हैं? रोजाना खाने से नहीं होगा Heart Attack का रिस्क
Advertisement

Cholesterol घटाने वाले 4 सबसे अच्छे फल कौन-कौन से हैं? रोजाना खाने से नहीं होगा Heart Attack का रिस्क

High Cholesterol Risk: ब्लड वेलेल्स में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना खतरे की निशानी है क्योंकि इससे कई बीमारियों को दावत मिलती है. आइए जानते हैं कि आप कौन-कौन से फल खाकर आप एलडीएल को कम कर सकते हैं.

Cholesterol घटाने वाले 4 सबसे अच्छे फल कौन-कौन से हैं? रोजाना खाने से नहीं होगा Heart Attack का रिस्क

What Are the 4 Best Fruit to Lower Cholesterol Level: हमारे शरीर के लिए गुड कोलेस्ट्रॉल जरूरी है क्योंकि इससे हेल्स सेल्स बनाने में मदद मिलती है, लेकिन अगर खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है. कई लोग तो हाई एलडीएल की वजह से अपनी जान तक गंवा बैठते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम अपने फूड हैबिट्स में चेंजेज लाएं और हेल्दी चीजों को खाना शुरू करें. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से बेहतरीन फल हैं जिनकी मदद से हाई कोलेस्ट्रॉल पर लगाम लगाई जा सकती है

कोलेस्ट्रॉल घटाने वाले 5 सबसे अच्छे फल

1. खुबानी (Apricot)
खुबानी को अंग्रेजी में एप्रिकॉट कहा जाता है इसमें फाइबर, पोटैशियम, और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.  खुबानी को एक टेस्टी और हेल्दी स्नैक के रूप में खाया जा सकता है.

2. खजूर (Dates)
खजूर को अगर सेहत का खजाना कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा, इसमें फाइबर समेत कई ऐसे न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जो बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी हद तक मदद करते हैं. इस आप डायरेक्ट खा सकते हैं या फिर सुखाकर भी सेवन किया जा सकता है

3. अवोकाडो (Avocado)
अवोकाडो में हेल्दी फैट्स और बेटा-सिटोस्टेरोल होता है, जो आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखने में मदद कर सकते हैं. इसे अलग-अलग से रेसेपीज व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है, जैसे कि गुजराती अवोकाडो रोटी या अवोकाडो सलाद।

4. सेब (Apple)
ऐसा कहा जाता है कि अगर आप रोजाना एक सेब खाएंगे, तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. सेब को बायोएक्टिव पॉलीफेनोल्स और फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है जो नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम कर सकता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news