Weight Loss: जिम छोड़ घर पर करें ये एक आसन, 1 हफ्ते में कम होने लगेगा मोटापा
Advertisement

Weight Loss: जिम छोड़ घर पर करें ये एक आसन, 1 हफ्ते में कम होने लगेगा मोटापा

How to Lose Weight without Gym: आज हम आपको एक आसन बता रहे हैं, जिसको कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं और आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं होगी.

Weight Loss: जिम छोड़ घर पर करें ये एक आसन, 1 हफ्ते में कम होने लगेगा मोटापा

Trikonasana for Weight Loss: खराब खानपान की वजह से आजकल अधिकतर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं और ज्यादातर लोग वजन कम करना चाहते हैं, लेकिन कई कोशिश के बावजूद वो ऐसा नहीं कर पा रहे हैं. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको एक आसन बता रहे हैं, जिसको कर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं और आपको जिम जाने की भी जरूरत नहीं होगी. इस आसन को करने से 1 हफ्ते के अंदर ही आपका वजन कम होने लगेगा.

घर पर करें त्रिकोणासन

त्रिकोणासन (Trikonasana) को आपको रोजाना घर पर करना है और इसका असर एक हफ्ते के अंदर ही दिखने लगेगा. त्रिकोणासन करने से आसानी से वजन कम होने लगेगा और आपका मोटापा छूमंतर हो जाएगा. इस आसन को कर आप बिना जिम गए फिट रह सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं कि त्रिकोणासन किस तरह करना है.

कैसे करें त्रिकोणासन

त्रिकोणासन (Trikonasana) करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को अलग कर सीधे खड़े हो जाएं और इस दौरान आपका वजन दोनों पैरों पर समान पड़ना चाहिए. इसके बाद अपने बाएं हाथ को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और दाएं हाथ को पैरों से लगाकर धीरे-धीरे जमीन की तरफ ले जाएं ताकि दोनों हाथ सीधी लाइन में आ जाएं. इसके बाद ऐसा ही दूसरी तरफ से करें और बाएं हाथ को नीचे, जबकि दाएं हाथ को ऊपर ले जाएं. इस क्रम को 25-50 बार से शुरू कर रोजाना 100 बार तक कर सकते हैं.

आसन के साथ करें जंक फूड पर कंट्रोल

त्रिकोणासन (Trikonasana) करने से एक हफ्ते के अंदर ही वजन कम होने लगेगा, लेकिन अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो आसन के साथ अपनी डाइट पर भी कंट्रोल करें और मीठे के अलावा तली हुई चीजें खाना बंद कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news