Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी कम करने में कारगर है ये ड्रिंक्स, तेजी से घटता है वजन
Advertisement

Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी कम करने में कारगर है ये ड्रिंक्स, तेजी से घटता है वजन

How To Burn Belly Fat: पेट की चर्बी अगर ज्यादा बढ़ जाए तो ये बॉडी का ओवरऑल शेप बिगाड़ देती है, लेकिन आप चाहें तो कुछ घरेलू ड्रिंक्स पीकर बढ़ता हुआ वजन कम कर सकते हैं. 

Weight Loss Drinks: पेट की चर्बी कम करने में कारगर है ये ड्रिंक्स, तेजी से घटता है वजन

Drinks For Reducing Weight: वजन घटाने की ख्वाहिश तो ज्यादातर मोटे लोगों को होती है, लेकिन ऐसा कर पाना किसी के लिए इतना आसान नहीं होता, इसके लिए सही डाइट चार्ट और वर्कआउट रूटीन फॉलो करना होता है. दिनभर की भागदौड़ के बाद हर किसी के पास इतना टाइम नहीं बचता कि वो जिम जाकर पसीना बहाए, तो इसके लिए आखिर क्या किया जा सकता है.

पेट की चर्बी कम करने के लिए करें ये उपाय

पेट की चर्बी (Belly Fat) घटाने के लिए अगर आपके पार हेवी वर्कआउट के लिए वक्त नहीं है तो कुछ वेट लॉस ड्रिंक्स पिया जा सकता है, इसे मेटाबॉलिज्म बूस्टिंग ड्रिंक्स भी कहते हैं, जिसे आप घर में आसानी से तैयार कर सकते हैं, ये वजन घटाने में काफी कारगर साबित होते हैं. 

वजन घटाने वाली 3 ड्रिंक्स

1. सौंफ का पानी (Fennel Seed Water)

सौंफ का इस्तेमाल आमतौर पर नेचुरल माउथ फ्रेशनर (Natural Mouth Freshener) के तौर पर किया जाता है, लेकिन इसके जरिए वजन कम करना भी मुमकिन है. आप एक चम्मच सौंफ को एक ग्लास पानी में रातभर भिगोने के लिए छोड़ दें, फिर सुबह छानकर पी लें. इससे न सिर्फ बेली फैट कम होगा, बल्कि डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा.

2. नींबू और शहद का पानी (Lemon Juice and Honey Water)

नींबू और शहद का कॉम्बिनेशन हमेशा से वजन घटाने (Weight Loss) का नायाब उपाय माना जाता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले एक ग्लास पानी को हल्का गर्म कर लें उसमें एक नींबू के रस को निचोड़ लें, फिर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इससे शरीर की चर्बी तेजी से पिघलती है.

3. अजवाइन का पानी (Celery Water)

अजवाइन का इस्तेमाल खाने का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसके जरिए बढ़ता हुआ वजन तेजी से घटा सकते हैं. इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए अजवाइन को भून लें और एक ग्लास पानी में रातभर भिगोने के बाद सुबह छानकर पी लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news