Sinus Infection: बदलते मौसम में साइनस से हो गए हैं परेशान? राहत दिलाएगा शहद-अदरक का ये नुस्खा
Advertisement
trendingNow11831853

Sinus Infection: बदलते मौसम में साइनस से हो गए हैं परेशान? राहत दिलाएगा शहद-अदरक का ये नुस्खा

Sinus Infection In Changing Season: जब आपके नाक की हड्डी बढ़ने लगती है, तो नाक ऊपरी हिस्से में लगातार दर्द होने लगता है. इसके साथ ही हर वक्त जुकाम और सिर दर्द की समस्या बनी रहती है. इसे साइनस कहते हैं. साइनस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. यहां जानिए.... 

 

Sinus Infection: बदलते मौसम में साइनस से हो गए हैं परेशान? राहत दिलाएगा शहद-अदरक का ये नुस्खा

Sinus Relief Home Remedies: साइनस की समस्या को मेडिकल भाषा में साइनोसाइटिस कहा जाता है. इसमें व्यक्ति की नाक की हड्डी अचानक से बढ़ने लगती है. जिसकी वजह से नाक में दर्द होता है. इसकी वजह से सर्दी, जुकाम और नाक बहने की दिक्कत भी हो जाती है. अगर आप इस बीमारी को इग्नोर करते हैं, तो ये सेहत के लिए ठीक नहीं है. क्योंकि ये समस्या बढ़ने पर व्यक्ति की नाक का ऑपरेशन भी कराना पड़ता है. इसलिए समय रहते हैं, इसे ठीक करना जरूरी है. 

हालांकि, कई बार मौसम बदलने पर भी कुछ लोगों को नाक बहने और सर्दी, जुकाम की समस्या हो जाती है. वैसे तो मौसम ठीक होते ही ये अपने आप सही हो जाता है. लेकिन कई बार साइनस की दिक्कत काफी दिनों तक बनी रहती है. जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि इस बीमारी में रोगी की नाक की हड्डी बढ़ने लगती है, जिसकी वजह से जुकाम हो जाता है. ऐसे में व्यक्ति को ठंडी चीजों से परहेज करना पड़ता है. इस तरह ये बीमारी कई बार खुद ही खत्म हो जाती है, लेकिन अगर लंबे समय से आपको ये समस्या हो रही है, तो नौबत ऑपरेशन तक भी पहुंच सकती हैं. साइनस कंजेशन, सिरदर्द और बंद नाक से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीके अपना सकते हैं. आइये जानें....

1. लहसुन का प्रयोग-
अगर आपको साइनस कंजेशन की दिक्कत काफी दिनों से है, तो लहसुन के इस्तेमाल से इसे ठीक किया जा सकता है. लहसुन का  इस्तेमाल अपनी डाइट में बढ़ा दें. दरअसल, लहसुन में एलिसिन होता है. और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. लहसुन नाक और सांस लेने के पाइप में होने वाले सूजन को कम करता है. साथ ही इससे आपका साइनस जमाव ठीक होता है. इतना ही नहीं, बार-बार सर्दी-जुकाम होने से लहसुन आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है. इसलिए आप बदलते मौसम में हर बार साइनस की समस्या से परेशान नहीं होंगे. 

2. अदरक और शहद
शहद एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है. ये संक्रमण से लड़ने में मददगार होता है. साथ ही अदरक आपको सांस लेने में मदद करता है. साइनस में सांस वाली नली में सूजन आ जाती है, जिससे आपको सांस लेने में दिक्कत होती है. तो शहद और अदरक का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसी के साथ अदरक आपके अंदर जमा बलगम को भी पतला करके बाहर निकालने में मदद करता है. इन दोनों के सेवन से आपकी नाक और गले के रास्ते खुलने लगते हैं. वहीं छाती की जकड़न भी कम होती है. 

Trending news