Hair Care: बालों में गजब की चमक ला देंगे ये Vitamin C वाले फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल
Advertisement

Hair Care: बालों में गजब की चमक ला देंगे ये Vitamin C वाले फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Hair Care Tips: विटामिन सी एक बेहद जरूरी पोषक तत्व है जिसकी जरूरत हमारे शरीर को काफी ज्यादा होती है, खासकर ये हमारे बालों के लिए भी लाभकारी हैं. 

Hair Care: बालों में गजब की चमक ला देंगे ये Vitamin C वाले फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

Vitamin C For Shiny Hair: हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे लंबे, काले, घने, मजबूत और शाइनी बालों की चाहत न हो, लेकिन मौजूदा दौर की बिजी लाइफस्टाइल की वजह से हम अपने बालों सेहत का ख्याल नहीं रख पाते और साथ ही अनहेल्दी फूड हैबिट्स भी इसके पीछे काफी हद तक जिम्मेदार है. बालों की अच्छी सेहत के लिए विटामिन सी एक बेहद जरूरी न्यूट्रिएंट है, इसलिए शाइनी और हेल्दी हेयर पाने के लिए आप ऐसे फूड आइटम्स की मदद से हेयर मास्क तैयार करें जिनमें विटामिन सी की कोई कमी न हो.

1. संतरे का छिलका
इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है और ये सेहत के लिए काफी लाभकारी होता है. अगर इससे बने हेयर मास्क को सिर पर लगाएं के तो बाल चमकीले और घने हो जाएंगे. इसके लिए आफ सबसे पहले संतरे के छिलके को उतारकर पानी में उबाल लें. इसके बाद इस पानी को गुनगुना कर लें और फिर इससे बालों धोएं. ऐसा करने बाल शाइनी होने लगेंगे.

2. आंवले का जूस 
आंवला एक बेहद गुणकारी चीज है, इसे आयुर्वेद का खजाना माना जाता है. इसमें मौजूद औषधीय गुण बालों और स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. विटामिन सी से भरपूर आंवले का रस अगर बालों में लगाएंगे तो इसे जड़ से मजबूत करने में मदद करता है और साथ ही इससे बाल चमकीले हो जाते हैं. जिन लोगों को डैंड्रफ की परेशानी भी दूर हो जाएगी.

3. नींबू का रस
नींबू का इस्तेमाल हम सलाद, अचार, से लेकर लेमोनेड बनाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारे बालों के लिए कितना लाभकारी है. इसके रस को अगर बालों में लगाएंगे तो ये बालों को सिल्की और सॉफ्ट बनाने में मदद मिलेगी. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप नींबू के रस और सरसों के तेल को मिला लें और बालों को अप्लाई करें. आधे घंटे तक इसे ऐसे ही छोड़ दें और आखिर में बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news