Vitamin B12 की कमी हड्डियों और ब्रेन को कर देगी बेहद कमजोर, बचने के लिए खाएं ऐसी चीजें
Advertisement

Vitamin B12 की कमी हड्डियों और ब्रेन को कर देगी बेहद कमजोर, बचने के लिए खाएं ऐसी चीजें

Vitamin B12 Deficiency Disease: विटामिन B-12 हमाjरे शरीर के लिए हेहद जरूरी है, इसकी कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं, लेकिन हम सही डाइट लेकर इस परेशानी से बच सकते हैं.

Vitamin B12 की कमी हड्डियों और ब्रेन को कर देगी बेहद कमजोर, बचने के लिए खाएं ऐसी चीजें

Foods For Vitamin B12​: हमारे शरीर के लिए हर एक पोषक तत्व बहुत जरूरी है, अगर एक भी चीज की मात्रा कम या ज्यादा हो जाए तो कई बीमारी होने का खतरा पैदा हो जाता है. विटामिन B-12 हमारे शरीर के लिए अहम है. ये हमारी बॉडी में कई सारी क्रियाओं में मदद करता है. हमारा शरीर विटामिन B-12 को खुद नहीं बना सकता, इसलिए डाइट के माध्यम से इस विटामिन को लिया जाता है. विटामिन B-12 की कमी से बचने के लिए हमें रोजाना की डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए, जिससे इस न्यूट्रिएंट की कमी पूरी हो सके.

शरीर में विटामिन  B12 का रोल

1. विटामिन B12 सेल के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. हड्डियों को मजबूत बनाता है. ये स्किन, नाखून और बालों को भी मजबूत बनाता है. इसके सेवन से बोन्स से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं.

2. विटामिन B12  रेड ब्लड सेल्स (RBCs) को बनाने में मदद करता है. इसकी कमी होने पर लाल रक्त कोशिकाएं (Red Blood Cells) अनियंत्रित मात्रा में बनने लगते हैं, जिससे मेगालोब्लास्टिक एनीमिया हो सकता है.

3. विटामिन B12 नर्वस सिस्टम के विकास में मदद करता है, ब्रेन का विकास अच्छे से करता है. प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर इस पोषक तत्व से भरपूर भोजन खाने की सलाह देते हैं, ताकि भ्रूण का विकास सही से हो सके.

4. विटामिन B12 कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है और हार्ट को तंदरुस्त रखता है. बॉडी में इसकी सही मात्रा होने पर दिल से जुड़ी परेशानियां दूर रहती हैं. 

5. विटामिन B12 आंखों को हेल्दी बनाए रखता है, इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है.

6. विटामिन B12 डीएनए रेपलिकेशन ( DNA Replication) में अहम रोल निभाता है. इसकी कमी होने पर डीएनए में प्रॉब्लम पैदा होती है.

डाइट में शामिल करें ये चीजें
विटामिन B-12 की कमी को दूर करने के लिए हमें डाइट में इन चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे हम सेहतमंद रहेंगे.

-मछली विटामिन B12 का अच्छा स्रोत है. इसको खाने से भरपूर मात्रा में मिलता है. टूना और सालमन इसका बेहतरीन स्रोत है.
-अंडा, चिकन और मांस में भी विटामिन B12 अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
-दूध और दूध से बनी चीजों जैसे दही, पनीर, टोफू आदि से विटामिन B12 की कमी को दूर किया जा सकता है.
-कुछ सब्जियों जैसे ब्रोकली में भी विटामिन B12 पाया जाता है.
-सोयाबीन और ओट्स जैसे अनाजों में भी विटामिन B12 मिलता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news