Vitamin B Veg Foods: अंडे और मीट की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन वेज फूड से भी पा सकते हैं विटामिन बी, शरीर होगा मजबूत
Advertisement

Vitamin B Veg Foods: अंडे और मीट की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन वेज फूड से भी पा सकते हैं विटामिन बी, शरीर होगा मजबूत

Vitamin B Deficiency Disease: जब शरीर में विटामिन बी की कमी हो जाए तो आपको कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसके लिए जरूरी नहीं कि आप अंडे, चिकन और मछली ही खाएं.

 

Vitamin B Veg Foods: अंडे और मीट की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन वेज फूड से भी पा सकते हैं विटामिन बी, शरीर होगा मजबूत

Vegetarian Source Of Vitamin B: तमाम न्यूट्रिएंट्स की तरह विटामिन बी भी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी है, इसके बिना शरीर को कमजोरी, थकान, सुस्ती, बदन दर्द, हाथों और पैरों का सुन्न पड़ जाना, एनर्जी की कमी का सामना करना पड़ सकता है. आमतौर पर ये माना जाता है कि विटामिन बी हासिल करने के लिए आपको मीट, मछ्ली, अंडे और चिकन जैसी चीजें खानी पड़ेगी, लेकिन सच तो ये है कि वेजिटेरियन फूड्स खाकर भी आप ये पोषक तत्व हासिल कर सकते हैं. आइए नजर डालते हैं ऐसे ही शाकाहारी भोजन पर

विटामिन बी वाले वेज फूड्स

1. फलियां
काला चना, हरी मटर, काबुली चना और राजमा जैसी चीजों को प्रोटीन की जरूरत पूरी करने के लिए खाया जाता, लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलियों को विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. इसलिए इनका सेवन जरूर करें.

2. दूध 
दूध एक कंप्लीट फूड है क्योंकि  इसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, ये विटामिन बी का भी अच्छा सोर्स है, आप पनीर, चीज जैसे डेयरी प्रोडक्ट यूज करेंगे तो भी फायदा होगा. हलांकि वीगन फूड च्वाइस वाले दूध नहीं पिएंगे, उनके लिए कई विकल्प मौजूद हैं.
 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

3. सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीजों को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसे पकाकर खाया जा सकता है, या फिर इससे निकलने वाले तेल को कुकिंग ऑयल के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. ये विटामिन बी, नियासिन और फोलेट का रिच सोर्स होता है.

 

4. हरी पत्तेदार सब्जियां
हरी पत्तेदार सब्जियों को हमेशा से सेहत के लिए बेहतरीन भोजन माना जाता रहा है, इसमें आयरन के साथ-साथ विटामिन बी की भी प्रचूर मात्रा पाई जाती है. आप डेली डाइट में पालक साग, शलजम की पत्तियां, केल जैसी चींजे खा सकते हैं. अगर इसको ब्लेंड करके जूस पिएं तो काफी फायदे होगा, लेकिन आप पत्तों को हल्के गर्म पानी से जरूर धो लें, ताकि कीटाणु नष्ट हो जाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news