Vitamin A Vegetarian Foods: इन वेज फूड्स खाने से मिलेगा भरपूर विटामिन ए, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी
Advertisement
trendingNow11711461

Vitamin A Vegetarian Foods: इन वेज फूड्स खाने से मिलेगा भरपूर विटामिन ए, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Vitamin A Rich Food: विटामिन ए अंडे, समुद्री मछलियों और जीवों को खाने से हासिल होता है, लेकिन वेजिटेरियन और वीगन लोगों के लिए भी इस न्यूट्रिएंट्स को पाने के कई ऑप्शंस हैं, आइए इन पर नजर डालते हैं. 

Vitamin A Vegetarian Foods: इन वेज फूड्स खाने से मिलेगा भरपूर विटामिन ए, बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

Vitamin A Rich Vegan Diet: विटामिन ए एक बेहद अहम पोषक तत्व है। ये आंखी रोशनी, सेल डिविजन, बॉडी ग्रोथ, इम्यूनिटी और प्रजनन को बढ़ाने में मदद करता है. विटामिन ए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, ये ऐसे पदार्थ जो आपकी कोशिकाओं को फ्री रेडिकल्स के असर से बचाते हैं. ये फ्री रेडिकल्स हार्ट और कैंसर जैसी बीमारियों की वजह बनते हैं. विटामिन ए फैट सॉल्यूएबल विटामिन है और हमारे डेली डाइट का अहम हिस्सा है. अंडे और सीफूड्स खाने से शरीर को विटामिन ए मिलता है, लेकिन जो लोग शाकाहारी या वीगन हैं उनके लिए भी कई फूड्स मौजूद हैं, आइए जानते हैं. 

इन वेज फूड्स में मौजूद है विटामिन ए

गाजर Carrots
गाजर में विटामिन ए बीटा-कैरोटीन (Beta Carotene) के रूप में होता है, जो एक स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट है, इसलिए गाजर खाने से आपकी आंखों की रोशनी में सुधार हो सकता है.  एक मीडियम साइज के कच्चे गाजर में विटामिन ए की 10190 इंटरनेशनल यूनिट होती हैं, जो एक एवरेज डेली नीड की दोगुनी मात्रा है.

शकरकंद Sweet Potatoes
शकरकंद कैलोरी में कम, लेकिन टेस्ट और न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं, ये विटामिन ए के सबसे अच्छे सोर्सेज में से हैं, जो रोजाना की जरूरत का 400 फीसदी से ज्यादा होते हैं. लोग इस उबालकर, या दूध में मिलाकर खाना पसंद करते हैं.

टमाटर Tomatoes 
टमाटर भारतीय रेसेपीड की सबसे आम सामग्री है, ये एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन के रिच सोर्सेज में से एक हैं.  एक मीडियम साइज टमाटर शरीर की रोजाना की विटामिन ए की जरूरत का 20 फीसदी हिस्सा हो सकता है. इसके अलावा टमाटर विटामिन सी और लाइकोपीन से भी भरपूर होते हैं.

मटर Peas
मटर खाना काफी लोगों को पसंद आता है, वैसे तो इसकी पैदावार सर्दियों में होती है, लेकिन फ्रोजेन या सूखे रूप में ये सालों भर मिलता है. अगर आप 100 ग्राम मटर खाते हैं तो इससे शरीर को 765 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news