Peanuts Benefits: दूध और अंडे से करते हैं परहेज, इस सस्ती चीज को बनाएं डाइट का हिस्सा; मिलेगा जबरदस्त फायदा
Advertisement
trendingNow11403938

Peanuts Benefits: दूध और अंडे से करते हैं परहेज, इस सस्ती चीज को बनाएं डाइट का हिस्सा; मिलेगा जबरदस्त फायदा

Health Benefits of Peanuts: 'गरीबों के बादाम' कहे जाने वाली मूंगफली के जबरदस्त फायदे जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे. ये आपकी सेहत को दूरूस्त रखने के साथ कई और लाभ भी देता है.

फाइल फोटो

Benefits of Soaked Peanuts: मौजूदा दौर में बैड लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियों का सामना करना पड़ता है. अनहेल्दी फूड हैबिट्स ने ज्यादातर लोगों के पाचन तंत्र को गड़बड़ कर दिया है. खराब पाचन तंत्र अपच और मोटापा जैसी कई बीमारियों को जन्म देती है. जिससे लोगों का वजन तेजी से बढ़ने लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि रोज मूंगफली खाने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म सही रहता है. इससे शरीर को एनर्जी मिलती है और बॉडी फैट भी धीरे-धीरे कम होने लगता है. आइए जानते मूंगफली और किस तरह से हमें फायदा पहुंचाती है.  

मूंगफली में पाए जाते हैं कई गुणकारी तत्व

आपको बता दें कि दूध और अंडे की तुलना में मूंगफली में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है. मूंगफली में फाइबर और विटामिन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम भी काफी मात्रा में मौजूद होता है जो बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ता है. इसमें पाए जाना वाला कैल्शियम शरीर के हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है.

1. एक रिसर्च में पता चला है कि मूंगफली महिलाओं में होने वाले टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है. मूंगफली कम ग्लाइसेमिक फूड की श्रेणी में शामिल है जिसके सेवन से लोगों का ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है.

2. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि बॉडी में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल लेवल को मूंगफली कंट्रोल करने में समक्ष है और इससे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके साथ ये शरीर को कमजोरी महसूस नहीं देता है.

3. आपको बता दें कि मूंगफली एंटी एजिंग के तौर भी बेहद कारगर साबित होता है. अगर आप रोज की डाइट में मूंगफली सहित मेवे का सेवन करते हैं तो यह आपकी बढ़ती उम्र पर लगाम लगता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि यह दिमाग को तेज करने में भी मदद करता है. इसके तमाम फायदे को देखते हुए ही इसे 'गरीबों का बादाम कहा' गया है. इसमें बादाम के जैसे ही पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

इस तरह करें सेवन

रात में सोने से पहले मूंगफली को पानी में भिगोकर छोड़ दीजिए. उसके बाद उसे नाश्ते में शामिल करिए. आपको बता दें कि इसे रात में खाने बचना चाहिए क्योंकि इसे पचने में ज्यादा समय लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news