Toxic Gut Symptoms: जब आंतों में भर जाती है गंदगी तो बॉडी में होती है ये परेशानियां, आज ही करें साफ
Advertisement

Toxic Gut Symptoms: जब आंतों में भर जाती है गंदगी तो बॉडी में होती है ये परेशानियां, आज ही करें साफ

Unhealthy Gut Symptoms: अगर आपकी गट हेल्थ होती है तो उसका बुरा प्रभाव आपकी पूरी बॉडी पर भी होता है. कमजोर आंतें टॉक्सिन को साफ नहीं कर पाती है. इसके लिए इन नुस्‍खों को अपनाएं.   

Toxic Gut Symptoms: जब आंतों में भर जाती है गंदगी तो बॉडी में होती है ये परेशानियां, आज ही करें साफ

Toxic gut: आंत शरीर का महत्वपूर्ण अंग है. ये आपके मुंह से गुद्दा तक फैली हुई रहती है. इसलिए अगर आपको खाने से लेकर मल त्याग तक करने तक किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो रही है तो इस बात के ज्‍यादा चांस है कि आपकी आंतों में गड़बड़ी है. आंतों में गंदगी जम जाने पर यह सही तरीके से काम नहीं कर पाती है. इी वजह से कई बीमारियां भी पनपने लगती हैं. अगर पाचन तंत्र सही तरह से काम नहीं करता है, तो पेट में बैक्टीरिया का संतुलन बिगड़ जाता है. इसलिए सही समय पर टॉक्सिक गट (Toxic Gut) की पहचान करना जरूरी है, आप भी इन नेचुरल उपाय से इसे दूर कर सकते हैं.   

ऐसे पता करें आंतों की गंदगी के बारे में 

अगर आपका पाचन तंत्र बिगड़ गया है और गैस, सूजन, डकार जैसी समस्‍या है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. इसके अलावा थोड़ा सा खाने के बाद ही अगर आपका पेट भरने लगता है तो यह भी सही निशान नहीं हैं. बार-बार एलर्जी होना, थायराइड की दवा का काम न करना. 

ऐसे करें सफाई 

  • पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं, क्‍योंकि शरीर में पानी की कमी से आंतों में गंदगी भरना शुरू हो जाती है और इससे कब्ज, अपच, गैस की परेशानी होती है. इसलिए पुरुषों को एक दिन में 3.7 लीटर और महिलाओं को 2.7 लीटर पानी अवश्‍य पीना चाहिए.  

  • एप्पल का सिरका भी गट की सफाई के लिए काम आता है क्‍योंकि इसमें एंजाइम और एसिड होते हैं, जो खराब बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं. 

  • लहसुन से भी डिटॉक्स किया जा सकता है क्‍योंकि ये एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है. इसलिए ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है. 

  • आंतों को साफ रखने के लिए दही, अचार का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये प्रोबायोटिक्स खाद्य पदार्थ रहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news