Liver: अनहेल्दी फूड्स ही नहीं, इन 3 बुरी आदतों की वजह से भी लिवर होगा कमजोर, आज ही करें तौबा
Advertisement

Liver: अनहेल्दी फूड्स ही नहीं, इन 3 बुरी आदतों की वजह से भी लिवर होगा कमजोर, आज ही करें तौबा

Liver Disease: लिवर हमारे शरीर में कई तरह के जरूरी काम को अंजाम देता है, इसलिए इस अहम अंग का सेहतमंद रहना हर हाल में जरूरी है, लेकिन हमारी खुद की कुछ बुरी आदतें इसके स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है. 

Liver: अनहेल्दी फूड्स ही नहीं, इन 3 बुरी आदतों की वजह से भी लिवर होगा कमजोर, आज ही करें तौबा

Bad Habits That Can Affect Liver: हम अपनी डेली लाइफ में पेट, दिल और आंखों का तो काफी ज्यादा ख्याल रखते हैं, लेकिन अक्सर लिवर की सेहत को बेहतर रखना भूल जाते हैं. ये हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी अंग है. इसलिए हमें इस ऑर्गन को हेल्दी रखने के लिए कई भोजन खाने और कुछ से परहेज करने की सलाह दी जाती है. इसके अलावा अपनी रोजाना की आदतों की वजह से भी अपना नुकसान कर बैठते हैं. आइए जानते हैं कि लिवर के प्रोपर फंक्शन के लिए हमें क्या-क्या करना चाहिए.

हेल्दी लिवर से मिलेगी हेल्दी बॉडी
कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप खुद को क्रॉनिक डिजीज से बचाकर रखना चाहते हैं तो अपने लिवर की सेहत का पूरा ख्याल रखें. जो लोग ऐसा नहीं करते उनका शरीर धीरे-धीरे कमजोर हो जाता है. 

इन फूड्स को खाने से खराब होती है लिवर की सेहत
हम अक्सर अपने टेस्ट को सटिस्फाई करने के लिए कई ऐसी चीजें खाने लगते हैं, जिससे सेहत को तगड़ा नुकसान हो जाती है. अगर आप को हेल्दी लिवर चाहिए तो रेड मीट, सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक्स, शराब और ऑयली फूड्स से जितना हो सके परहेज कर लें.

इन 3 बुरी आदतों से करें तौबा
आपको लगता है कि सिर्फ अनहेल्दी फूड्स खाने से ही लिवर खराब होता है तो ये बात सही नहीं है. हम अपने डेली लाइफ में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे लिवर को तगड़ा नुकसान हो सकता है. आइए जानते हैं कि आपको किन चीजों से तौबा करनी चाहिए.

1. दिन में सोने की आदत
कुछ लोगों को दिन में सोने की बुरी आदत होती है, 10 से 20 मिनट का पॉवर नैप लेने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन आप अगर दिन में हद से ज्यादा सोते हैं तो ये लिवर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

2. रात में देर तक जागने की आदत
कुछ लोगों को देर रात तक काम करने या लेट नाइट पार्टीज में जाने की आदत होती है, जिसकी वजह से वो काफी देर से सोते हैं, ये लिवर की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. 

3. बहुत ज्यादा गुस्सा करना
हमारे लिए गुस्से पर कंट्रोल करना न सिर्फ मेंटल हेल्थ के लिए जरूरी है, बल्कि लिवर की सेहत को बेहतर रखने के लिए अहम है. इसलिए अपने मूड को बेहतर करने की कोशिश करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news