Food For Liver: इन 5 फूड्स को खाने से घट जाता है लिवर डैमेज का खतरा, आप भी डाइट में करें शामिल
trendingNow11671263

Food For Liver: इन 5 फूड्स को खाने से घट जाता है लिवर डैमेज का खतरा, आप भी डाइट में करें शामिल

Healthy Liver: लिवर हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है, इसके बिना हम जिंदगी की कल्पना भी नहीं कर सकते क्योंकि ये कई बॉडी फंक्शंस में अहम रोल अदा करता है. 

Food For Liver: इन 5 फूड्स को खाने से घट जाता है लिवर डैमेज का खतरा, आप भी डाइट में करें शामिल

Best Food For Liver: लीवर को पावरहाउस ऑर्गन है, ये प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और पित्त के उत्पादन से लेकर विटामिन, मिनरल्स और यहां तक कि कार्बोहाइड्रेट के भंडारण तक कई जरूरी काम करता है. ये अल्कोहल, दवाओं और मेटाबॉलिज्म के नेचुरल बाइप्रोडक्ट जैसे टॉक्सिंस को भी तोड़ता है. सेहत को बनाए रखने के लिए अपने लीवर को अच्छे आकार में रखना अहम है. आइए आज हम आपको बता रहें हैं कि लीवर को हेल्दी रखने के लिए कौन-कौन से 5 फूड्स आपको खाने चाहिए.

लिवर को हेल्दी रखने वाले फूड्स

1. अंगूर
अंगूर में कई तरह के फायदेमंद प्लांट कंपाउंड होते हैं. इनमें सबसे फेमस रेस्वेराट्रोल है जिसके कई हेल्थ बेनेफिट्स हैं. कई जानवरों पर की गई स्टडीज से पता चला है कि अंगूर और अंगूर के रस से लीवर को फायदा हो सकता है, जिनमें सूजन कम करना, लिवर डैमेज को रोकना और एंटीऑक्सीडेंट का स्तर बढ़ाना शामिल है.

2. फैटी फिश
फैटी मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो हेल्दी फैट होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट डिजीज के जोखिम को कम कर देते हैं. ओमेगा -3 से भरपूर वसायुक्त मछली का सेवन आपके लीवर के लिए फायदेमंद होता है.

3. कॉफी 
कॉफी उन सबसे अच्छे पेय पदार्थों में से एक है जिसकी मदद सो आप लीवर की सेहत को बेहतर रख सकते हैं. कई स्टडीज से पता चला है कि कॉफी पीने से लीवर की बीमारी से बचाव होता है, यहां तक कि उन लोगों में भी जिन्हें पहले से ही इस अंग की समस्या है. ये सिरोसिस, लिवर डैमेज और लिवर कैंसर से बचाव करता है.

4. नट्स
नट्स में फैट, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और कई फायदेमंद प्लांट बेस्ड कंपाउंड पाए जाते हैं जो हमारी सेहत को बेहतर रखने में मदद करते हैं. नट्स दिल के स्वास्थ्य के लिए तो बेहतर होते ही हैं, लेकिन लिवर को भी फायदा पहुंचाते हैं. इसे खाने से फैटी लिवर के खतरे को कम किया जा सकता है.

5. चुकंदर का जूस
चुकंदर का रस हमेशा से सेहत के लिए फायदेमंद माना गया है. कई चूहे के अध्ययनों से पता चला है कि ये जूस लीवर में ऑक्सीडेटिव डैमेड और सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही नेचुरल डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को भी बढ़ाता है. इसलिए रोजा एक ग्लास बीट रूट जूस जरूर पीना चाहिए.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news