Dark Spots: अगर अब भी नहीं बदलेंगे ये 4 आदतें, तो आते रहेंगे चेहरे पर काले धब्बे
Advertisement
trendingNow11779069

Dark Spots: अगर अब भी नहीं बदलेंगे ये 4 आदतें, तो आते रहेंगे चेहरे पर काले धब्बे

Skin Care Tips: चेहरे की ब्यूटी को बढ़ाने के लिए जरूरी नहीं है कि हम हमेशा महंगे और केमिकल बेस्ड ब्यूटी प्रोडक्ट ही यूज करें. इसके लिए आप कुछ गलत आदतों को छोड़ भी सकते हैं. 

Dark Spots: अगर अब भी नहीं बदलेंगे ये 4 आदतें, तो आते रहेंगे चेहरे पर काले धब्बे

Bad Habits That Leads To Facial Dark Spots: हम में शायद ही कोई ऐसा चाहता होगा कि वो दिखने में सुंदर और आकर्षक न दिखे, अगर चेहरे पर कोई दाग-धब्बे या निशान हैं तो इससे पूरा फेस खराब दिखने लगता है. त्वचा की ऐसी परेशानी के पीछे वैसे तो कई कारण हो सकते हैं, लेकिन ऐसा भी मुमकिन है कि ये हमारी कुछ बुरी आदतों की वजह से भी होता है. जी हां, आपकी कई ऐसी बैड हैबिट्स है जिसे अगर आप छोड़ दें तो फेस से डार्क स्पॉट और कई तरह के धब्बे गायब हो जाएंगे या फिर ये वापस आएंगी ही नहीं.

इन बुरी आदतों की वजह से फेस पर निकलते धब्बे

1. टेंशन लेना
भले ही आप चेहरे की बाहरी सुंदरता पर कितना भी खर्च कर लें अगर आपकी मेंटल हेल्थ अच्छी नहीं है तो इसका बुरा असर चेहरे पर साफ नजर आने लगेगा, क्योंकि टेंशन से शरीर में हार्मोनल चेंजेज आने लगते हैं जो फेस पर डार्क स्पॉट की तरह दिखते हैं.

2. चेहरे को खुजलाना
चेहरे पर धूल, मिट्टी और पॉल्यूशन की वजह से इसमें खुलती पैदा होती है, लेकिन कुछ लोगों को हमेशा चेहरा खुजलाने की आदत होती है. पिंपल्स या ब्लैकहेड्स को फोड़ना या नोचना फेशियल स्किन को खराब कर देता है और वहां काले निशान बन जाते हैं.

3. बैड फूड हैबिट्स
अगर हम शरीर को अंदरूनी पोषण नहीं देंगे तो इसका असर हमारी स्किन पर दिखना शुरू हो जाएगा. भारत में लोगों को ऑयली और स्पाइसी फूड्स खाने की आदत होती है, जिससे पेट में गर्मी पैदा हो जाती है और फिर चेहरे पर दाने निकल आते हैं.

4. बिना फेस धोए सो जाना
दिनभर की थकान के बाद जब आप डिनर करते हैं तो आपकी ख्वाहिश होती है कि तुरंत बिस्तर पर जाकर आराम कर लें, लेकिन इसी आलस की वजह से आप अपना चेहरा धो नहीं पाते, दरअसल फेस वॉस करने से त्वचा की सफाई हो जाती है और पिंपल्स नहीं निकलते.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news