Hair Oil: बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है ये हेयर ऑयल, रोजाना यूज करने से खूबसूरत होंगी जुल्फें
Advertisement

Hair Oil: बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है ये हेयर ऑयल, रोजाना यूज करने से खूबसूरत होंगी जुल्फें

Oil for Strong Hair: बालों की मजबूती और उसकी शाइन को बरकरार रखना आसान नहीं है, सालोंभर इसे मौसम की मार झेलनी पड़ती है. ऐसे में एक एसेंशियल ऑयल आपके काम आ सकता है.

Hair Oil: बालों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है ये हेयर ऑयल, रोजाना यूज करने से खूबसूरत होंगी जुल्फें

Tea Tree Oil for Hair: बालों की खूबसूरती के लिए हम में ज्यादातर लोग काफी मशक्कत करते हैं, लेकिन कई बार ये तय नहीं कर पाते कि हसीन जुल्फें पाने के लिए क्या सही है और क्या नहीं. हमें हेयर एक्सपर्ट की सलाह के बाद ही बालों पर कुछ अप्लाई करना चाहिए वरना लेने के देने पड़ सकते है. अगर किसी महिला की चाहत है कि उनकी जुल्फें बॉलीवुड एक्ट्रेस जैसी हसीन हो जाएं तो इसके लिए एक खास तेल का इस्तेमाल करना होगा.

बालों के लिए क्यों फायदेमंद है टी ट्री ऑयल?
हम बात कर रहे हैं टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) की जिसका इस्तेमाल आमतौर पर स्किन केयर के लिए किया जाता है लेकिन हर कोई ये नहीं जानता कि ये बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है. ये एसेंशियल ऑयल बालों पर चमत्कारिक रूप से असर करता है, जिससे कई तरह की दिक्कतें दूर हो जाती है. आइए जानते हैं कि इसका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए.

स्कैल्प फलेक्स होगें दूर
बालों की जड़ो में जब रूखापन और गंदगी जमने लगती है तो इसकी वजह से फ्लेक्स (Scalp Flakes) निकल आते हैं, ऐसे में कोई बालों में हाथ फेर दे तो इससे गंदगी झड़ने लगती है. अगर इससे छुटकारा पाना है तो टी ट्री ऑयल (Tea Tree Oil) आपके काफी काम आ सकता है. दरअसल इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है जो फंगस और बैक्टीरिया से छुटकारा दिला सकती है.

डैंड्रफ से आजादी
डैंड्रफ की वजह से स्कैल्प में जबरदस्त खुजली होती है, साथ ही बालों की खूबसूरती पर काफी बुरा असर पड़ता है, ऐसे में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे शैंपू में मिलाकर बालों में लगा दें और करीब 5 मिनट के लिए छोड़ दें. आखिर में सिर को साफ पानी से धो लें.

बालों की ग्रोथ होगी बेहतर
अगर आप बालों की स्लो ग्रोथ या हेयरफॉल से परेशान हैं तो टी ट्री ऑयल आपके लिए औषधि से कम नहीं है. अगर इसे सिर पर लगाएंगे तो बाल मजबूत और घने हो जाएंगे और इनका झड़ना भी रुक जाएगा. इसके लिए आप इस एसेंशियल ऑयल को सबसे पहले गर्म कर लें और सोने से पहले बालों में लगाएं. अगली सुबह जागने के बाद बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news