LDL Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने का अचूक उपाय है Avocado, ऐसा दिल को रखता है हेल्दी, पढ़ें चौंकाने वाले फायदे
Advertisement

LDL Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने का अचूक उपाय है Avocado, ऐसा दिल को रखता है हेल्दी, पढ़ें चौंकाने वाले फायदे

LDL Cholesterol and Avocado: एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसने हाल के वर्षों में अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रियता हासिल की है. यह हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक अच्छा स्रोत है. इसमें विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी और ई सहित हृदय रोग को दूर रखने वाले तत्व शामिल हैं.

LDL Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने का अचूक उपाय है Avocado, ऐसा दिल को रखता है हेल्दी, पढ़ें चौंकाने वाले फायदे

LDL Cholesterol and Avocado: एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसने हाल के वर्षों में अपने संभावित स्वास्थ्य लाभों के कारण लोकप्रियता हासिल की है. यह हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा का एक अच्छा स्रोत है. इसमें विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन सी और ई सहित हृदय रोग को दूर रखने वाले तत्व शामिल हैं. जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स में प्रकाशित रिसर्च में पाया गया कि एवोकाडो से कुल कोलेस्ट्रॉल और कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) या जिसे हम खराब कोलेस्ट्रॉल कहते हैं, कम हो सकता है.

एवोकाडो कैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है

कोलेस्ट्रॉल मानव शरीर के लिए एक अभिन्न अंग है जो लिवर द्वारा बनता रहता है. स्वस्थ कोशिका झिल्लियों को बनाए रखने, एस्ट्रोजेन और टेस्टोस्टेरोन जैसे हार्मोन का उत्पादन करने और विटामिन डी के संश्लेषण के लिए रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्वस्थ स्तर आवश्यक है.

एलडीएल धमनी-क्लॉगिंग पट्टिका का मुख्य स्रोत है जबकि उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल), या "अच्छा कोलेस्ट्रॉल", एलडीएल को अवशोषित करता है और शरीर से बाहर निकालने के लिए इसे वापस लिवर में ले जाता है. एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है.

डेयरी, अंडे, पोल्ट्री और मांस जैसे पशु उत्पाद कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा में उच्च होते हैं. ट्रांस-फैटी एसिड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में भी योगदान दे सकते हैं, जो ज्यादातर उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों (highly processed food items) में पाया जाता है.

एवोकाडो का सेवन एचडीएल कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित कर सकता है क्योंकि वे हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा में स्वाभाविक रूप से उच्च होते हैं. चूंकि उनमें सी और के जैसे विटामिन होते हैं, वे फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं. वे फाइटोस्टेरॉल या कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले पोषक तत्वों का सबसे समृद्ध फल स्रोत हैं. विशेष रूप से, अध्ययन में पाया गया कि एवोकाडो ने एलडीएल कणों को कम करने में मदद की जो ऑक्सीकृत हो गए थे. ये कण एक चेन रिएक्शन शुरू करते हैं जो एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बन सकता है. जिस तरह से ऑक्सीजन भोजन को नुकसान पहुंचा सकता है - जैसे कटा हुआ सेब भूरा हो जाता है - शोधकर्ताओं ने कहा कि ऑक्सीकरण भी मानव शरीर के लिए बुरा है.

भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news