Stomach Pain: पेट दर्द को बार-बार कर रहे हैं इग्नोर? जानिए डॉक्टर के पास कब और क्यों जाना चाहिए
Advertisement

Stomach Pain: पेट दर्द को बार-बार कर रहे हैं इग्नोर? जानिए डॉक्टर के पास कब और क्यों जाना चाहिए

Abdominal Pain: हम में से ज्यादातर लोगों ने अपनी जिंदगी में कभी न कभी पेट दर्द का सामना जरूर किया होगा, लेकिन इसे छोटी परेशानियां समझकर इग्नोर कर देते हैं, लेकिन कुछ मौकों पर डॉक्टर के पास जाना जरूरी हो जाता है.

Stomach Pain: पेट दर्द को बार-बार कर रहे हैं इग्नोर? जानिए डॉक्टर के पास कब और क्यों जाना चाहिए

When To See A Doctor While Having Stomach Pain: पेट दर्द एक आम समस्या है, जो किसी भी उम्र और मौसम में हो सकती है. इसके पीछे कई वजहें होने की संभावना रहती है जिसमें इनडाइजेशन काफी रहती है. कई बार हम इसे आम दर्द समझकर बर्दाश्त कर लेते हैं, या नजरअंदाज करना सही समझते हैं. फोर्टिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम के एडिनशनल डायरेक्टर (गैस्ट्रोएंटरोलॉजी) डॉ. रिंकेश कुमार बंसल (Dr. Rinkesh Kumar Bansal) के मुताबित कई बार स्टोमिक पेन होने पर हमें मेडिकल अटैंशन और वक्त पर डायग्नोसिस की जरूरत होती है तभी सही इलाज मिल पाएगा. आइए जानते हैं कि पेट दर्द होने पर हमारे लिए डॉक्टर के पास जाना कब जरूरी हो जाता है.

इन कंडीशन में मेडिकल कंसल्टेशन जरूरी

1. दर्द कितना है और कब तक हो रहा है?
अगर पेट दर्द हल्का है और कम देर के लिए हे तो ये इनडाइजेशन और गैस की वजह से हो सकता है, लेकिन अगर पेन ज्यादा है और कई घंटे और दिनों तक बरकरार रहता है, तो इसे इग्नोर नहीं किया जा सकता, आपको जल्द डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

2. दर्द कहां हो रहा है?
अगर पूरे एब्डॉमिनव एरिया में तकलीफ हो रही है तो ये इतना परेशान करने वाला नहीं है, क्योंकि ऐसा डाइट की गड़बड़ी के कारण हो सकता है, अगर दर्द लोअर राइट एब्डोमेन में हो, तो इसकी वजह अपेंडिसाइटिस हो सकती है, जिसके लिए तुरंत मेडिकल अटेंशन की जरूरत होती है

3. बीमारी से जुड़ा पेट दर्द
हाई फीवर के दौरान पेट दर्द मुमकिन है क्योंकि ये इंफेक्शन और सूजन को दर्शाता है, इसके अलावा उल्टी और दस्त भी एब्डोमिनल पेन का कारण बन सकता है. अगर ऐसे समय में मल में खून आने लगे तो डॉक्टर से संपर्क कराना जरूरी है.

4. मेडिकल हिस्ट्री
अगर पहले से इंफ्लेमेटरी बाउट डिजीज, अल्सर जैसी बीमारियां है तो ये अनचाहे पेट दर्द की वजह बन सकता है, ऐसे में आपको स्पेशियलिस्ट डॉक्टर्स के संपर्क में रहना बेहद जरूरी है.

5. रिसेंट सर्जरी या इंजरी
अगर हाल ही में आपके पेट की सर्जरी हुई है तो, पेट दर्द होने पर डॉक्टर के पास जाएं. इसके अलावा अगर आपको पेट में कोई फिजिकल इंजरी या चोट लगी है तो इंटरनल इंजरी पेन की वजह बन सकती है

6. प्रेग्नेंसी
अगर गर्भवती महिलाओं को पेट में दर्द हो रहा है तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें एक्टोपिक प्रेगनेंसी या कॉम्प्लिकेशंस शामिल हैं. ऐसे में ऑब्स्टट्रिशन से संपर्क करना चाहिए.

7. भूख की कमी
कई बार भूख कम लगने की वजह से या भोजन न खा पाने के कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है, ऐसे में इस परेशानी को दूर करने के उपाय करने चाहिए.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमें इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news