Health Tips: डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, वरना गल जाएगी रीढ़ की हड्डी
Advertisement
trendingNow11416205

Health Tips: डाइट में शामिल कर लें ये चीजें, वरना गल जाएगी रीढ़ की हड्डी

Healthy Bones: कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल 30 की उम्र के बाद ज्यादातर लोगों की स्पाइन में प्रॉब्लम होती है. आइए जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत कैसे बना सकते हैं. 

weak spine

Diet For Strong Bones: हर उम्र में हड्डियों (Bones) का मजबूत रहना जरूरी है. कमजोर हड्डियां जीवन को लाचार बना देती हैं. अगर सही पोषण (Nutrition) न मिले तो एक उम्र के बाद हड्डियों का कमजोर पड़ना तय है. 30 की उम्र के बाद हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. हड्डियों में सबसे ज्यादा प्रभावित रीढ़ की हड्डी (Spine) होती है. कमजोर रीढ़ की हड्डी (Spine) कमर दर्द समेत कई परेशानियों की वजह बनती है. कई बार कूल्हों और कमर का दर्द इतना बढ़ जाता है कि कम उम्र में ही शरीर की काम करने क्षमता खो जाती है. हम अगर पहले ही डाइट में डाइट में ऐसी चीजें शामिल कर लें जो हड्डियों को मजबूती देती हों तो इसपरेशानी से बच सकते हैं. 

दूध से बनी चीजें

हड्डियों की कमजोरी का मुख्य कारण है कैल्शियम की कमी. शरीर में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और कमर में दर्द की परेशानी होने लगती है. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हमें अपनी डाइट में दूध से बने प्रॉडक्ट्स खाने चाहिए. दूध से बना दही और पनीर खाना फायदेमंद होता है. 

दालें और बीन्स

दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. बीन्स भी पोषण से भरपूर होती हैं. ये चीजें हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं. चिया सीड्स हड्डियों के लिए बड़े फायदेमंद माने जाते हैं. हड्डियों को मजबूती देने के लिए चिया सीड्स खाना फायदेमंद होता है.

सेहतमंद फल 

फलों में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को कमजोर नहीं पड़ने देते हैं. रोज नाश्ते में फल या फिर फलों से जूस बनाकर पिएं. हड्डियों में दर्द की परेशानी का डर नहीं रहेगा. 30 की उम्र के बाद भी रीढ़ की हड्डी तंदुरुस्त रहेगी. 

हरी सब्जियां 

हरी पत्तेदार सब्जियां हर मर्ज की दवा हैं. रीढ़ की हड्डी मजबूत बनाने में हरी सब्जियों का अहम रोल होता है. इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाने का काम करते हैं. अगर रोज के खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां शामिल होंगी तो हड्डियों में कमजोरी नहीं होगी. पालक के अलावा ब्रॉकली और केल जैसी सब्जियां भी सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news