Tea Side Effects: क्या आप भी ठंड में ज्यादा लेते हैं चाय की चुस्की? उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान
Advertisement
trendingNow11439186

Tea Side Effects: क्या आप भी ठंड में ज्यादा लेते हैं चाय की चुस्की? उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Tea side effects in hindi: सर्दी में चाय एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे लोग मना नहीं कर पाते हैं और इससे दूरी बनाने वाले लोग भी इसे पी लेते हैं, लेकिन अगर चाय को भी तय सीमा से ज्‍यादा पिया जाए तो इसके कई नुकसान हो सकते हैं, तो जान लीजिए ज्‍यादा चाय पीने से क्‍या नुकसान हो सकता है? 

Tea Side Effects: क्या आप भी ठंड में ज्यादा लेते हैं चाय की चुस्की? उठाने पड़ सकते हैं ये नुकसान

Side Effects Of Drinking Tea: सर्दी का मौसम और चाय का रिश्‍ता ही कुछ ऐसा है कि भारत में दोनों एक-दूसरे के बिना अधूरे हैं. यहां चाय पीने वाले शौकिनों की कमी नहीं हैं. सुबह हो या शाम किसी भी समय चाय को कई लोग मना नहीं कर पाते हैं. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्‍हें कितनी भी बार चाय दे दीजिए वे मना नहीं करेंगे, अगर आप भी उन लोगों में से एक हैं तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्‍योंकि ज्‍यादा चाय पीने से आपकी सेहत को कई नुकसान पहुंच सकते हैं. एक दिन में आप कितनी चाय पी सकते हैं ये भी जान लीजिए.  

दिनभर में कितनी चाय पी सकते हैं?

चाय में कैफीन रहता है, जो हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है, हालांकि ये चाय की पत्ती की क्वालिटी पर निर्भर करता है क्‍योंकि हर ब्रांड में कैफीन की मात्रा अलग-अलग होती है. वैसे एक कप चाय में तकरीबन 60 मिलीग्राम कैफीन रहता है. इस तरह एक दिन में 3 कप से ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

ये नुकसान होते हैं

आयरन की कमी

अगर आप दिनभर में 4 या 4 से ज्यादा कप चाय पी लेते हैं तो इसमें मौजूद टैनिन आपकी बॉडी में आयरन एब्जॉर्ब्शन की कैपेसिटी को कम करता है. अगर शाकाहारी लोग चाय का ज्‍यादा सेवन करते हैं तो इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. 

चक्कर आना

चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होने की वजह से ये दिमाग पर बुरा असर डालती है, इसी वजह से सिर में चक्कर भी आ सकता है.  इसलिए ज्‍यादा चाय लेने से परहेज करना चाहिए. 

सीने में जलन

अगर आप दिनभर में 5 से 10 कप चाय पी लेते हैं तो इससे एसिड रिफलक्स की परेशानी बढ़ती है, जिससे सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है. इसलिए अगर आप ज्‍यादा चाय पीते हैं तो आपको अपने शौक पर कंट्रोल करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news