Sattu For Weight Loss: नाश्ते में खाएं सत्तू की ये रेसिपीज, बढ़ते हुए वजन पर लगेगा ब्रेक
Advertisement

Sattu For Weight Loss: नाश्ते में खाएं सत्तू की ये रेसिपीज, बढ़ते हुए वजन पर लगेगा ब्रेक

Breakfast Tips For Weight Loss: वजन कम करना काफी मुश्किल काम है, अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो सबसे पहले नाश्ते में बदलाव करें, तभी मनचाहा रिजल्ट हासिल होगा.

Sattu For Weight Loss: नाश्ते में खाएं सत्तू की ये रेसिपीज, बढ़ते हुए वजन पर लगेगा ब्रेक

Sattu Helps in Weight Loss: गर्मी के मौसम में खास तौर से उत्तर भारत में सत्तू का सेवन काफी ज्यादा किया जाता है. ये न सिर्फ टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए सत्तू एक बेहतरीन विकल्प है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सत्तू की मदद से बढ़ता हुआ वजन और पेट की चर्बी कम की जा सकती है.

सत्तू से बनी इन रेसपीज से कम होगा वजन

सत्तू में आयरन (Iron), फाइबर (Fiber), मैंग्नीज (Manganese), लो सोडियम (Low Sodium), प्रोटीन (Protein), मैग्नीशियम (Magnesium) भरपूर मात्रा में होता है. सत्तू से बनी चीजों को डेली डाइट में शामिल करने से हमारे शरीर को कई तरह से फायदे होते हैं. आइए जानते हैं कि सत्तू से बनी वो कौन-कौन सी रेसपीज हैं जिसे नाश्ते (Breakfast) में खाने से वजन कम किया जा सकता है.

1. सत्तू की रोटी

सत्तू की रोती का इस्तेमाल सदियों से किया जाता है, इसमें कैलोरी काफी कम पाई जाती है, जो वजन कम करने की एक बड़ी वजह है, साथ ही इसे एक बार खाने के बाद काफी देर तक शरीर में एनर्जी बरकरार रहती है. चूंकि सत्तू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है इसलिए ये डायबिटीज जैसी बीमारियों में भी रात पहुंचाता है.
 

fallback

2. सत्तू ड्रिंक

'सत्तू ड्रिंक' जिसे हम आमतौर पर सत्तू का शर्बत भी कहते हैं, इसे यूपी, बिहार, दिल्ली और मध्य प्रदेश के लोग काफी ज्यादा पीते हैं, क्योंकि इससे गर्मी के सख्त मौसम मे राहत मिलती है. ये डीटॉक्स ड्रिंक की तरह है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है. सत्तू ड्रिंक से पेट को ठंडक पहुंचती है और चूंकि इससे डाइजेशन भी दुरुस्त रहता है इसलिए ये वजन कम करने में कारगर है.
 

fallback

3. लिट्टी

हम में से शायद दी कोई ऐसा होगा जिसने लिट्टी का नाम नहीं सुना होगा, उत्तर भारत की ये खास रेसेपी है, बिहार का तो ये ट्रेड मार्क फूड है. इस खास चीज का स्वाद हम में से ज्यादातर लोगों को आकर्षित करता है. अगर इसके जरिए वजन कम करना है तो लिट्टी को सिगड़ी या कोयले की आंच में सेंकें. लिट्टी को तेल में पकाने से इसकी कैलोरी बढ़ जाती है, इसलिए ऐसा न करें.

fallback

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news