शादी से पहले कपल को जरूर कराने चाहिए ये मेडिकल टेस्ट, डॉक्टर ने बताया क्यों है जरूरी
Advertisement
trendingNow12134175

शादी से पहले कपल को जरूर कराने चाहिए ये मेडिकल टेस्ट, डॉक्टर ने बताया क्यों है जरूरी

Medical Tests before Marriage: शादी से पहले हम कई रस्म ओ रिवाज को तरजीह देते हैं, लेकिन मौजूदा दौर में कई डॉक्टर्स कुछ जरूरी मेडिकल टेस्ट कराने की सलाह देते हैं जिससे फ्यूचर में परेशानी का रिस्क घटाया जा सके.

शादी से पहले कपल को जरूर कराने चाहिए ये मेडिकल टेस्ट, डॉक्टर ने बताया क्यों है जरूरी

Pre-wedding health tests: जब कभी हम शादी का प्लान बनाते हैं, तब हमारे जेहन में इसकी तैयारियों को लेकर होने वाले इंतेजाम का ख्याल आने लगता है, जैसे प्रि-वेडिंग फोटूशूट, खाने में क्या रहेगा, फन एक्टिविटीज वगैरह. इस बात में कोई शक नहीं इससे सेलिब्रेशन में मजा आता है, लेकिन एक अहम पहलू को हम नजरअंदाज कर बैठते हैं.

डॉ. मनन वोहरा ने अपने इंस्टाग्राम पर अपने वीडियो के जरिए कहा, "जैसा की हमलोग कुंडलियां मिलने को एक सुखद वैवाहिक जीवन की कुंजी मानते हैं, लेकिन इस बात का पता लगाना जरूरी है कि आपका फ्यूचर लाइफ पार्टनर मेडिकली कितना कंपैटिबल है जिससे भविष्य में आप एक साथ सेहतमंद और शांति से भरी मैरिड लाइफ जी सकें."

शादी से पहले जरूर कराएं ये टेस्ट

डॉ. मनन के मुताबिक शादी से पहले कपल को 3 टेस्ट जरूर कराने चाहिए.

1. एसटीडीज से जुड़े टेस्ट (Tests Related to STDs)

यौन रोगों यानी एसटीडीज से जुड़े टेस्ट जरूर कराएं, इसके अलावा हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी, एचआई और थैलेसीमिया की भी जांच कराएं. ये सभी टेस्ट महज एक औपचारिकता नहीं हैं बल्कि लाइफसेवर साबित हो सकते हैं. जिसकी मदद से शादी के बाद आप संभावित स्वास्थ्य से जुड़े खतरों से बच सकते हैं.

2. जीनोटाइप टेस्ट (Genotype Test)

शादी से पहले जेनेटिक कंपैटिबिलिटी को समझना बेहद जरूरी है जिससे हेरेडिटरी डिजीज और कैंसर जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है. इसके लिए आप जीनोटाइप टेस्ट जरूर कराएं जिससे रिस्क या अर्ली डिटेक्शन मुमकिन हो पाएगा.

 

3. फर्टिलिटी एसेसमेंट (Fertility Assessments)

शादी से पहले दोनों पार्टनर्स को फर्टिलिटी टेस्ट कराना अहम है जिससे कंसीव करने के पोटेंशिययल चैलेंज का पता चल पाएगा. इस एसेसमेंट से रिप्रोडक्टिव हेल्थ का क्लीयर पिक्चर मिलता है जिससे कपल इस आधार पर अपना फ्यूचर प्लान कर सकते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news