Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारने के लिए बेहद कारगर हो सकते हैं ये 7 टिप्स
Advertisement

Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारने के लिए बेहद कारगर हो सकते हैं ये 7 टिप्स

अगर कोई कपल अपने टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारना चाहता है, तो उन्हें यह समझना होगा कि इस प्रक्रिया में समय, धैर्य और लगन की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं.

Toxic Relationship: टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारने के लिए बेहद कारगर हो सकते हैं ये 7 टिप्स

What is Toxic Relationship? कोई भी रिलेशनशिप परफेक्ट नहीं होता है. दोनों को मिलकर ही एक दूसरे का ख्याल रख कर ही उस रिलेशनशिप को खूबसूरत बनाना होता है. रिश्तों में उतार चढ़ाव आना बहुत आम बात है. अगर जो मनमुटाव आ भी गया हो तो किसी एक पार्टनर के एफर्ट से वो ठीक भी हो जाता है और ऐसे ही कोई रिश्ता अच्छे चल पाता है. हां मगर इस बात का ध्यान देना बहुत जरूरी है कि एफर्ट हर बार सिर्फ एक ही पार्टनर न लगा रहा हो. ऐसे में रिलेशनशिप में दम घुटने लगता है और अगर ऐसा होता है तो उस रिलेशनशिप को टॉक्सिक होने में समय नहीं लगता है. 

fallback

टॉक्सिक रिलेशनशिप में रह पाना किसी चुनौती से कम नहीं है. इस सुलझाना एक बहुत मुश्किल टास्क है, हां मगर पूरी तरह से असंभव भी नहीं है. सबसे पहले तो ये तय करना जरूरी है कि क्या दोनों पार्टनर इस रिलेशनशिप को सुलझाने के लिए तैयार हैं या नहीं. अगर दोनों में से कोई एक भी नहीं तैयार है तो किसी एक खूब एफर्ट करना बहुत कठिन है. क्योंकि अगर सिर्फ एक पार्टनर ही एफर्ट लगा रहा है, तो रिश्ते अगर सुधर भी गया तो बहुत कम समय तक सुलझा हुआ रह पाएगा या किसी एक पार्टनर का बहुत शोषण होगा.

टॉक्सिक रिलेशनशिप अक्सर उन मुद्दों के कारण बनते हैं जिन पर कभी बात नहीं की गई या जिन्हें सुलझाया नहीं गया हो. अगर कोई कपल अपने रिश्ते को सुधारना चाहता है, तो उन्हें यह समझना होगा कि इस प्रक्रिया में समय, धैर्य और लगन की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारने के लिए आप क्या कर सकते हैं-

1- बेहतर करने के लिए एफर्ट लगाएं: रिलेशनशिप को सुधारने के लिए दोनों साथियों में एक दूसरे के प्रति प्रेम का भाव दिखाना जरूरी है. ऐसे में खुलकर बातचीत करके गलतफहमी दूर करनी चाहिए और नई शुरुआत करनी चाहिए. उससे भी बड़ी चीज ये है कि जिस वजह से रिश्ते में टॉक्सिसिटी आई है उन बातों को भूलना भी जरूरी है.

2- अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लें: यह जरूरी है कि दोनों साथी उन गलतियों को स्वीकार करें जिन्होंने रिलेशनशिप को नुकसान पहुंचाया है. अपनी गलतियों को स्वीकारना रिश्ते को सुधारने में मदद करता है.

3- ब्लेम गेम से बाहर निकलें: अगर आप रिश्ते को आगे बढ़ाना चाहते हैं, तो एक-दूसरे को दोष देने के बजाय यह समझने की कोशिश करें कि आखिर हुआ क्या था. एक-दूसरे को समझने से रिश्ते में मजबूती आती है.

fallback

4- बीती बातों को भूल जाएं: अगर आप हर वक्त पुरानी गलतियों की बात करते रहेंगे तो रिश्ते सुधारने में मुश्किल होगी. अतीत को भूलकर भविष्य पर ध्यान दें.

5- अपने पार्टनर के प्रति दयालु रहें: अगर आपको कभी लगे कि आप अपने साथी को किसी भी समस्या के लिए दोष दे रहे हैं, तो रुकें और सोचें. हो सकता है आपका साथी किसी और ही समस्या से जूझ रहा हो, जिसका असर आपके रिश्ते पर पड़ रहा है.

6- एक दूसरे को समय दें: टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारने में समय लगता है. इसमें कई महीने भी लग सकते हैं. इसलिए धैर्य रखें और साथ मिलकर मेहनत करें.

7- कपल थेरेपी की मदद लें: रिश्ते को सुधारने के लिए कपल थेरेपी लेना फायदेमंद हो सकता है.

टॉक्सिक रिलेशनशिप को सुधारना मुश्किल है, लेकिन यह असंभव नहीं है. दोनों तरफ से प्रयास करने से रिश्ते को बचाया जा सकता है. यह जरूर देखें कि दोनों साथी मिलकर रिश्ते को सुधारने की कोशिश कर रहे हैं. हां मगर रिलेशनशिप इस कदर टॉक्सिक हो चुका है कि दोनों पार्टनर ही एक दूसरे से घृणा करने लगे हैं तो उस रिश्ते को सुधार पाना बहुत मुश्किल है.

Trending news