Health Tips: सोफे पर बैठे-बैठे पिघलने लगेगा बॉडी फैट! इन एक्‍सरसाइज को रूटीन में करें शामिल
Advertisement

Health Tips: सोफे पर बैठे-बैठे पिघलने लगेगा बॉडी फैट! इन एक्‍सरसाइज को रूटीन में करें शामिल

How to Lose Weight: घर बैठे-बैठे अगर शरीर का फैट बढ़ने लगा है तो इन एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन में फॉलो करें. ये वेट लॉस में आपकी मदद करेगा.

फाइल फोटो

Tips to Lose Weight: शरीर का बढ़ता फैट आजकल यूथ के लिए एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रहा है. जब अचानक से शरीर का फैट बढ़ने लगता है तब यह चिंता का विषय बन जाता है. किसी के बॉडी में फैट बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से मेन कारण है कि पेट के डाइजेशन का अच्छा न होना. जिनके डाइट में फास्ट फूड शामिल होता है या फैट युक्त खाना शामिल होता है, उनमें मोटापे की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. अगर आप भी उन लोगों की लाइन में आते है जिनका बॉडी फैट तेजी से बढ़ने लगा है तो अब इसे रोकने की जरूरत है, वरना आगे चलकर आपका शरीर कई बिमारियों का घर बन जाएगा.

पटे की चर्बी कैसे होगी कम

पेट की बढ़ती चर्बी की वजह से लोगों को जल्दी थकान होने लगती है और कई तरह की बिमारियों खतरा बना रहता है. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने डाइट में चेंज लाना होगा. अपने रोज के रूटीन को बेहतर करना होगा. यहां हम आपको कुछ आसान सी एक्‍सरसाइज बताने वाले हैं जो घर में बैठे-बैठ पेट और पैर के एक्स्ट्रा फैट को कम करेगा.

साइड बेंड (Side bend)

इस एक्‍सरसाइज को आप सोफे पर बैठे कर सकते हैं. सबसे पहले सोफे पर सीधे बैठ जाएं. अपने लेफ्ट हाथ को राइट पैर के घुटने पर रखकर, अपने राइट हाथ को हवा में घुमाते हुए पूरे शरीर को लेफ्ट साइड मोड़ने की कोशिश करें. 50 सेकेंड तक आप खुद को उसी पोजिशन में रोक लें. ये एक्‍सरसाइज दूसरी तरफ भी रिपीट करें. 20 से 25 मिनट तक रोज एक्‍सरसाइज को ध्यान लगाकर करें.

लेग्‍स अप और डाउन (Legs up & down)

यह एक्‍सरसाइज पैरों के लिए भी काफी फायदेमंद है. आपको बस करना इतना है कि सोफे पर एक साइड करवट लेकर लेट जाएं. दूसरे पैर को ऊपर की ओर सीधा उठाएं, थोड़ी देर रोक कर उसे वापस नीचे लाएं. इस एक्‍सरसाइज को कई बार करें. इससे पेट के साथ-साथ पैरों का फैट भी कम होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news