Diabetes Diet: इस सब्जी के बीज से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन
Advertisement

Diabetes Diet: इस सब्जी के बीज से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

Kaddu Beej Ke Fayde: कद्दू के बीजों को हम अक्सर डस्टबिन में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदों के बारे में जान जाएंगे, तो ऐसी गलती कभी नहीं करेंगे.

Diabetes Diet: इस सब्जी के बीज से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल, डायबिटीज के मरीज ऐसे करें सेवन

Pumpkin Seeds For Diabetes: हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिनके घरों में कद्दू की सब्जी न खाई हो, इसका स्वाद कई लोगों को पसंद आता है. हम अक्सर इस सब्जी को पकाते वक्त इसके बीज कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करने से आप इसके फायदों से महरूम रह जाएंगे, खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए कद्दू का बीच किसी वरदान से कम नहीं है.

डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं कद्दू के बीज
डायबिटीज के मरीजों को अपने खान-पान पर खास तौर से ध्यान देना पड़ता है वरना उनका बल्ड शुगर लेवल नियंत्रण से बाहर हो जाएगा जिससे कई अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ना तय है, ऐसे में वो कद्दू के बीजों का सेवन कर सकते हैं. इन बीजों में फाइबर, प्रोटीन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने ZEE NEWS को बताया कि शुगर कंट्रोल करने के लिए इन बीजों का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है.
 

fallback

ऐसे करें कद्दू के बीजों का सेवन

1. ब्रेकफास्ट
अगर सुबह उठकर ब्रेकफास्ट में आप कद्दू के बीजों का सेवन करेंगे तो आपका ब्लड शुगर मेंटेन करने की फिक्र नहीं रहेगी. बेहतर है कि आप इन बीजों को ओट्स में मिलाकर नाश्ते में खा लें.

2. लंच
अगर आप किसी वजह से कद्दू के बीजों को नाश्ते में न खा पाएं तो इसे लंच में शामिल कर सकते है. आप इसे करी में मिलाकर खाएं या फिर कद्दू की सब्जी पकाते वक्त बीजों को न हटाएं. 

3. शाम का स्नैक्स
शाम को अगर आपका मन कुछ खाने के लिए मचल रहा है तो कद्दू के रोस्टेड बीजों को स्नैक्स के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है, इससे डायबिटीज के मरीजों को फायदा होगा, साथ ही वेट लूज करने में भी मदद मिलेगी.

कद्दू के बीजों के अन्य फायदे
ऐसा नहीं है कि कद्दू के बीज खाने से डायबिटीज के मरीजों को ही फायदा होगा, कई अन्य बीमारियों के लिए भी ये रामबाण इलाज है, आइए नजर डालते हैं इन बीजों की अन्य फायदों पर

- कद्दू के बीज में सेरोटोनिन होता है, जो एक नेचुरल कैमिकल है, इसे खाने से उन लोगों को फायदा होता है जिससे नींद न आने की शिकायत है.
- कद्दू के बीजों को फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का रिच सोर्स माना जाता है, इसे खाने से दिल की सेहत बेहतर रहती है, और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है
- इन बीजों में विटामिन सी पाया जाता है जो हेयर ग्रोथ में मदद करता है और इससे बालों के टूटने की समस्या भी दूर की जा सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news