Pulse: रात में कभी न खाएं ये दाल, फायदे के जगह हो जाएंगे नुकसान
Advertisement
trendingNow11202319

Pulse: रात में कभी न खाएं ये दाल, फायदे के जगह हो जाएंगे नुकसान

Pulse: कुछ दालें ऐसी होती है, जिसे पचाना बहुत मुश्किल होता है. खासकर रात में तो इस प्रकार की दालें नहीं खानी चाहिए. इसमें उड़द की दाल भी शामिल है. इसे पचाना बहुत मुश्किल होता है. इसके अलावा कई परेशानी इससे होती है.

रात में कभी न खाएं ये दालें, पचाने में होगी दिक्कत

Pulse: दाल आपकी बॉडी के लिए बेहद ही लाभकारी होती हैं. इससे न सिर्फ आपको जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि कुछ बीमारियां आपके पास भी नहीं फटकती हैं. हालांकि, कुछ ऐसी दाल भी हैं, जिसके सेवन से आपकी तबीयत खराब हो सकती है. खासकर रात में ऐसी दालों का सेवन आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. दरअसल, ऐसी दालों को पचाना मुश्किल होता है, इसलिए रात के समय ऐसी दालों से दूरी बनानी चाहिए. इन दालों में उड़द की दाल भी शामिल है. तो आइए जानते हैं कि आखिर रात में क्यों इस दाल को नहीं खान चाहिए और इससे किस प्रकार के नुकसान आपको हो सकते हैं. 

बढ़ सकती है कब्ज की शिकायत

उड़द की दाल को पचाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए इसको ज्यादा खाने की सलाह नहीं दी जाती है. ऐसा करेंगे तो लेने के देने पड़ जाएंगे. खासकर रात में अगर इस दाल का सेवन करेंगे तो आपकी तबीयत खराब हो सकती है. ऐसे लोगों को इस दाल से दूरी बनाना होगी, जिनका पेट खराब रहता है.

यूरिक एसिड बढ़ने की आशंका

यूरिस एसिड बढ़ाने में भी यह दाल सबसे आगे है. यानी ऐसे लोग जिन्हें पहले ही यूरिक एसिड की समस्या है वह इस दाल से दूर बना लें नहीं तो आपकी यह समस्या बढ़ जाएगी और हाथ-पैरों में दर्द शुरू हो जाएगा. 

किडनी में पथरी का अलर्ट 

उड़द की दाल से  किडनी में पथरी हो सकती है. यानी किडनी को फिट रखने के लिए आपको इस दाल से दूरी बनानी होगी नहीं तो आपकी किडनी में कुछ न कुछ दिक्कत होती रहेगी और आप हमेशा अस्पताल के चक्कर लगाते रहेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news