Protein Rich Vegetables: बिना मीट और अंडे खाए कैसे मिलेगा प्रोटीन? ये 5 सब्जियां आएंगी आपके काम
Advertisement

Protein Rich Vegetables: बिना मीट और अंडे खाए कैसे मिलेगा प्रोटीन? ये 5 सब्जियां आएंगी आपके काम

Healthy Vegetables: सब्जी को हमेशा से सेहतमंद खाद्य विकल्प माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि वेजिटेबल्स के जरिए प्रोटीन की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. 

Protein Rich Vegetables: बिना मीट और अंडे खाए कैसे मिलेगा प्रोटीन? ये 5 सब्जियां आएंगी आपके काम

Protein Based Vegetables: पूर्ण रुप से प्रोटीन हासिल करना हो तो अक्सर मीट, मछली और अंडे खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन हर किसी के लिए मांसाहार करना मुमकिन नहीं, क्योंकि भारत में एक अच्छी खासी तादाद वेजिटेरियंस की है. ऐसे में सवाल उठता है कि शाकाहारी लोग प्रोटीन की जरूरतों को कैसे पूरा करें. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि कुछ सब्जियों को खाकर भी इस न्यूट्रिएंट को हासिल किया जा सकता है.

प्रोटीन हासिल करने के लिए खाएं ये सब्जियां

1. फूलगोभी
काफी कम लोग इस बात से वाकिफ होंगे कि फूलगोभी खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है, साथ ही इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी काफी ज्यादा पाया जाता है. अगर इसे रेगुलर खाएंगे तो शरीर में प्रोटीन की जरूरत पूरी होती रहेगी

2. पालक
हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को काफी ज्यादा पौष्टिक माना जाता है. इसमें प्रोटीन तो होता ही है और साथ में विटामिन बी और फाइबर भी भरपूर होता है. इसलिए पालक का सेवन रेगुलर करें.

3. आलू
क्या आप जानते हैं कि आलू खाकर भी प्रोटीन हासिल किया जा सकता है, हालांकि आपकी इसे खास तरीके से पकाना होगा. आप कटे हुए आलू को हल्की आंच में भून लें. इससे प्रोटीन के अलावा फाइबर, विटामिन सी और पोटेशियम भी हासिल हो जाएगा.

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

4. ब्रोकली
अगर आपको मांस और अंडे खाना पसंद नहीं हो तो ऐसे में ब्रोकली खाना शुरू कर सकते हैं. ये एक हेल्दी सब्जी है जिसमें प्रोटीन के अलावा आयरन भी भरपूर मिलेगा. इसे उबालकर या सलाद के तौर पर खाने से फायदा मिलेगा.

 

5. मशरूम
मशरूम एक महंगा विकल्प जरूर है लेकिन ये प्रोटीन का रिच सोर्स माना जाता है. इसे हफ्ते में 3 से 4 बार खाएंगे तो शरीर में प्रोटीन समेत कई अन्य न्यूट्रिएंट्स की कमी नहीं होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news