Premature Ageing: आप वक्त से पहले क्यों हो रहे हैं बूढ़े? कहीं रोजाना की ये आदतें तो नहीं बन रही 'विलेन'
Advertisement

Premature Ageing: आप वक्त से पहले क्यों हो रहे हैं बूढ़े? कहीं रोजाना की ये आदतें तो नहीं बन रही 'विलेन'

Ageing faster habits: समय से पहले बुढ़ापे के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें जेनेटिक, लाइफस्टाइल की खराब आदतें (जैसे धूम्रपान और अनहेल्दी डाइट), तनाव, प्रदूषण और टॉक्सिन के संपर्क में आना.

Premature Ageing: आप वक्त से पहले क्यों हो रहे हैं बूढ़े? कहीं रोजाना की ये आदतें तो नहीं बन रही 'विलेन'

Ageing faster habits: प्रीमेच्योर एजिंग (समय से पहले बुढ़ापा) एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति वक्त से पहले उम्र बढ़ने के संकेतों और लक्षणों का अनुभव करता है. इसमें झुर्रियां, उम्र के धब्बे, भूरे बाल, त्वचा की कम लचीलापन, शरीर में मांसपेशियों का कम होना और हड्डियों की कम घनत्व जैसे संकेत और लक्षणों शामिल हो सकते हैं. समय से पहले बुढ़ापे के कई कारण हो सकते हैं, जिसमें जेनेटिक, लाइफस्टाइल की खराब आदतें (जैसे धूम्रपान और अनहेल्दी डाइट), तनाव, प्रदूषण और टॉक्सिन के संपर्क में आना. इसके अलावा कुछ मेडिकल कंडीशन भी शामिल हैं. आज जानेंगे कि लाइफस्टाइल की वो कौन सी आदतें हैं, जिसके कारण आप तेजी से बूढ़े हो रहे हैं.

संतुलित आहार
एक असंतुलित आहार आपको वजन बढ़ाने, शुगर, हाई ब्लड प्रेशर, अल्जाइमर रोग, कैंसर जैसी समस्याओं का सामना करने के लिए अधिक उत्पादक बनाता है जो आपकी स्किन और शरीर को बुरी तरह से प्रभावित करती है.

धूम्रपान और शराब
धूम्रपान और शराब का सेवन आपकी स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है. धूम्रपान स्किन को अनुचित ऑक्सीजन उपलब्ध करवाकर स्किन को बुरी तरह से प्रभावित करता है जबकि शराब शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाकर आपको बुढ़ापे के लक्षणों के लिए अधिक संवेदनशील बना सकता है.

खराब नींद की आदत
खराब नींद की आदत आपकी त्वचा और शरीर को प्रभावित कर सकती है. ज्यादा देर तक नींद नहीं लेना आपके शरीर को ठीक से आराम नहीं देता है और आपको थका हुआ महसूस कराती है.

पुराना तनाव
पुराना तनाव और अनसुलझी नेगेटिव इमोशन शरीर में सूजन, ऑक्सीडेटिव तनाव और कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ाकर आपको जल्दी बुढा बना सकती है. तनाव और नेगेटिव इमोशन को स्वस्थ तरीके से मैनेज करने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करने में मदद मिल सकती है.

बुरी एवं अनहेल्दी लाइफस्टाइल
अनहेल्दी लाइफस्टाइल आपके शरीर को बुढ़ापे के लक्षणों के लिए संवेदनशील बना सकती है. अपने दिनचर्या में व्यायाम की अभाव, अधिक बैठकर काम करना, जीवनशैली से जुड़ी बुरी आदतें, नियमित धूप में रहना आदि बुढ़ापे के लक्षणों के लिए संवेदनशील हो सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news