Women Health: पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द से हैं परेशान तो घबराएं नहीं! ये 3 जड़ी-बूटियां हैं असरदार
Advertisement

Women Health: पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द से हैं परेशान तो घबराएं नहीं! ये 3 जड़ी-बूटियां हैं असरदार

Herbs In PMS Problem: कई महिलाओं को पीरियड्स आने से पहले दर्द का सामना करना पड़ता है. इसे पीएमएस कहते हैं. अगर आपको भी ये समस्या है, तो घबराने की जरूरत नहीं है. क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसी जड़ी-बूटियां जिनके सेवन से आपको इस दर्द में आराम मिलेगा....

 

Women Health: पीरियड्स से पहले होने वाले दर्द से हैं परेशान तो घबराएं नहीं! ये 3 जड़ी-बूटियां हैं असरदार

Solution Of PMS During Periods: लड़कियों को हर महीने एक भयानक दर्द से गुजरना पड़ता है. ये दर्द करीब 7 से 10 दिनों तक रहता है. लड़कियां पीरियड्स के दौरान काफी वीक भी हो जाती हैं. इतना ही नहीं पीरियड्स शुरू होने से पहले भी पीएमएस की समस्या का सामना करना पड़ता है. यानी पीरियड्स आने के पहले कुछ लक्षण दिखाई देना. इस दौरान महिलाओं के हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं. सबसे ज्यादा अगर किसी में उतार-चढ़ाव होता है, तो वो है लड़कियों का मूड. पीरियड्स आने से पहले और उस दौरान तक काफी ज्यादा मूड स्विंग्स होते हैं. 

प्री मेन्स्ट्रुअल सिंड्रोम यानी पीएमएस (PMS) महिलाओं के शरीर में पीरियड्स आने से पहले नजर आने वाले लक्षणों में शरीर में दर्द, एनर्जी की कमी, थकान महसूस होन, मूड स्विंग होना और भी कई संकेत होते हैं. हालांकि अगर कुछ घरेलू उपाय किया जाए तो इसमें आपको आराम भी मिल सकता है. इस दर्द को कम करने और राहत पाने के लिए कुछ हर्ब्स यानी जड़ी-बूटी आपकी मदद कर सकते हैं. यहां जानिए इनके नाम.... 

1. केसर
अगर किसी महिला को पीएमएस के लक्षणों को कम करना है, तो केसर मददगार हो सकता है. केसर के इस्तेमाल से शरीर में हार्मोनल बैलेंस बना रहता है. साथ ही पीएमएस के लक्षण और पीरियड्स के दौरान दर्द और ऐंठन भी दूर होती है. कुछ लड़कियों को पीएमएस में क्रेविंग, चिड़चिड़पन, दर्द और एंग्जायटी की दिक्कत भी हो जाती है. ऐसे में आप केसर का सेवन जरूर करें. 

2. हल्दी
हल्दी बहुत सी परेशानियों में गुणकारी मानी जाती है. इस तरह हल्दी लड़कियों में पीएमएस के लक्षणों को भी कम करने में असरदार होती है. इसके लिए आप पानी में हल्दी को उबालकर इसे पिएं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन आपके पीएमएस पेन को कम करेगा. साथ ही इससे सूजन भी कम होती है. 

3. अश्वगंधा
जड़ी-बूटियों में अश्वगंधा भी एक गुणकारी आयुर्वेदिक हर्ब है. अश्वगंधा को आप पीरियड्स में इस्तेमाल कर सकती हैं. इसका शरीर पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. इसके सेवन से शरीर का तनाव कम होता है. अश्वगंधा को आप दूध में मिलाकर पिएं. इतना ही नहीं यह आपके शरीर में उन पांच दिनों में हार्मोन्स को भी संतुलित करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news