Pineapple benefits: पाइनएप्पल जूस पीने से होते हैं कमाल के फायदे, इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow11437767

Pineapple benefits: पाइनएप्पल जूस पीने से होते हैं कमाल के फायदे, इन दिक्कतों से मिल जाएगा छुटकारा

Pineapple Health Benefits: पाइनएप्पल पोषक तत्वों से भरपूर फल है. सर्दियों के दिनों में पाइनएप्पल का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. ये स्किन को ग्लोइंग बनाने समेत शरीर से जुड़ी कई परेशानियों को दूर कर देता है.

पाइनएप्पल जूस के फायदे

Pineapple Juice Benefits: पाइनएप्पल जूस सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद है. पाइनएप्पल में मौजूद पोषक तत्व शरीर से जुड़ी कई दिक्कतों को दूर कर देते हैं. पाइनएप्पल विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. ये इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है. सर्दियों के दिनों में पाइनएप्पल का जूस पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें  विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन के, विटामिन बी1 (थायमिन), कॉपर, फोलेट, पोटैशियम, मैगनीशियम, आयरन और मैंगनीज जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. आइए जानते हैं कि पाइनएप्पल जूस पीने से क्या फायदे होते हैं. 

स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा

पाइनएप्पल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. पाइनएप्पल में  विटामिन-सी, एंटीऑक्सीडेंट्स और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं. पाइनएप्पल का जूस पीने से कील, मुंहासे और एंटी एजिंग की परेशानी दूर हो जाती है. पाइनएप्पल में मौजूद गुण स्किन को ग्लोइंग और मुलायम बनाते हैं. पाइनएप्पल का जूस पीने से स्किन टैनिंग की परेशानी भी दूर हो सकती है. 

पाचन में फायदेमंद

पाइनएप्पल में फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. पाइनएप्पल का जूस पीने से अपच और कब्ज की परेशानी दूर हो सकती है. अगर आपका पाचन सही नहीं रहता है तो रोजाना पाइनएप्पल का जूस पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

पाइनएप्पल सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से शरीर को दूर रखता है. इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. पाइनएप्पल का जूस पीने से ऐसी बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. पाइनएप्पल में ब्रोमेलेन मौजूद होता है जो संक्रमण से लड़ने का काम करता है.    

वजन कम करे

पाइनएप्पल का जूस पीकर वजन कम किया जा सकता है. पाइनएप्पल के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो वजन को कम करने में मदद करते हैं. ये जूस नाश्ते में शामिल कर वजन कम कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news