Advertisement
trendingPhotos1392646
photoDetails1hindi

Teeth Health: दांतों की दुश्मन हैं खाने-पीने की 5 चीजें, इनसे आज ही करें तौबा

Worst Foods for Your Teeth: हम जो कुछ भी खाते हैं इसका जरिया हमारा मुंह है, भोजन करने में हमारे दांतों की भी अहम भूमिका, ये चबाने में हमारी काफी मदद करते हैं, ताकि डाइजेशन का काम आसान हो जाए और पेट की गड़बड़ी न हो. यही वजह है कि हमें ओरल हेल्थ और खाकर दांतों का भरपूर ख्याल रखना चाहिए और ऐसी कोई भी चीजें नहीं खानी चाहिए जिससे दांतों में सड़न पैदा हो. आइए जानते हैं कि दांतों की हिफाजत के लिए हमें क्या क्या नहीं खाना चाहिए.

खट्टी कैंडीज

1/5
खट्टी कैंडीज

ये हैरानी की बात नहीं है कि कैंडी आपके मुंह के लिए नुकसान है, लेकिन खट्टी कैंडी में ज्यादा तरह के एसिड होते हैं जो आपके दांतों पर सख्त होते हैं. इसके अलावा, क्योंकि हम उन्हें चबाते हैं, इसलिए वो दांतों से अधिक समय तक चिपके रहते हैं, यही कारण है कि कैविटी की संभावना अधिक होती है.

ब्रेड

2/5
ब्रेड

अगली बार मार्केट से ब्रेड दो बार सोचें, क्योंकि जब आप इसे चबाते हैं, तो आपकी लार स्टार्च को शुगर में तोड़ देती है. जब ब्रेड आपके मुंह में एक चिपचिपा पेस्ट जैसा पदार्थ बन जाती है, तो यह दांतों के बीच की दरारों में चिपक जाती है, तो इससे कैविटी हो सकती है.

शराब

3/5
शराब

हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि शराब पीना बिल्कुल अच्छा नहीं है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि जब आप अल्कोहल पीते हैं तो आपका मुंह सूख जाता है. सूखे मुंह में लार की कमी होती है, इस लार की हमें दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरत होती है. लार भोजन को दांतों से चिपके रहने से रोकता है और भोजन के कणों को धो देता है। यह दांतों की सड़न, मसूड़ों की बीमारी और अन्य ओरल इनफेक्शन के शुरुआती लक्षणों को ठीक करने में भी मदद करता है. इसलिए शराब से हमेशा के लिए तौबा कर दें.

कोल्ड ड्रिंक्स

4/5
कोल्ड ड्रिंक्स

बाजारों में मिलने वाले कोल्ड ड्रिंक्स जिसे कार्बोनेटेड ड्रिंक्स भी कहते हैं, इसमें भरपूर मात्रा में सोडा होता जो हमारे दांतों को डैमेज कर सकता है. सोडा प्लाक को ज्यादा एसिड प्रोड्यूस करने में मदद करता है जो इनामेट को खराब करने के लिए जिम्मेदार होते हैं.

बर्फ

5/5
बर्फ

हमें लगता है कि बर्फ में तो सिर्फ पानी होता है इसलिए इसे चबाने से कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के मुताबिक किसी कठोर पदार्थ को चबाने से इनामेल को नुकसान हो सकता है और आप दांतों की दरार भी आ सकती है. भले ही सीमित मात्रा में आप बर्फ को इस्तेमाल करें, लेकिन इसे चबाने की कोशिश कभी न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

ट्रेन्डिंग फोटोज़