Advertisement
photoDetails1hindi

Bad Cholesterol के लेवल को करना चाहते हैं कम? तो गलती से भी न खाएं ये 5 चीजें

Cholesterol Controling Tips: कोलेस्ट्रॉल ऐसा चिपचिपा पदार्थ है जिससे हमारे बॉडी के सेल्स को बनाने में मदद मिलती है. हमारा लिवर इस जरूरत को पूरा करता है. लेकिन कई बार हम ऐसी चीजे खाने लगते हैं जिससे शरीर में बैड कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है और फिर हार्ट डिजीज, डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी परेशानियों का खतरा पैदा हो जाता है. अगर आपको अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना हो तो कभी गलती से भी इन 5 तरह के फूड्स को बिलकुल भी न खाएं.

1/5

हम अक्सर खाने को बेक करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और हार्ट अटैक का खतरा पैदा हो सकता है, इसलिए बेहतर है कि सोडा का इस्तेमाल सीमित मात्रा मे किया जाए.

2/5

भारत में मक्खन (Butter) के शौकीनों की कोई कमी नहीं है, ज्यादातर फूड्स का टेस्ट बढ़ाने के लिए इस चीज का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन आमतौर पर बाजार में मिलने वाले मक्खन में सेचुरेटेड फैट की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा देता है.

3/5

ऑयली फूड को कॉलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने की बड़ी वजह माना जाता है, भारत में तेल युक्त खाने का चलन ज्यादा है, लेकिन ऐसी आदतें जितनी जल्दी छोड़ दें उतना ही अच्छा है. मार्केट में मिलने वाला डीप फ्राइड फूड भले ही हमे आकर्षित करता है, लेकिन सच तो ये है कि यही हमारी सेहत का सबसे बड़ा दुश्मन है.

4/5

बाजार में मिलने वाले ज्यादातर पॉपकॉर्न (Popcorn) में हाइड्रोजेनेटेड ऑयल (Hydrogenated Oil) होते हैं जिसमें कैलोरी काफी ज्यादा होते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है. इसलिए सबसे बेहतर है कि आप पॉपकॉर्न को घर में ही तैयार करें और सेहतमंद रहें.

5/5

मांस खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है जो हमारे शरीर के विकास के लिए काफी जरूरी है, लेकिन अगर आप प्रोसेस्ड मीट (Processed Meat) का सेवन करते हैं तो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण हार्ट डिजीज का खतरा पैदा हो जाएगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़