Advertisement
trendingPhotos2126831
photoDetails1hindi

Honey And Raisins: किशमिश और शहद को एक साथ खाने से मिल सकते हैं ये 5 फायदे, जानें क्या है डाइटीशियन की राय

हमें अपने दिन की शुरूआत ऐसी चीजों से करना चाहिए, जो हमारे शरीर को एकदम फिट रख सके. ड्राई फ्रूट्स आपको रोजाना खाली पेट खाना ही चाहिए. इसमें काफी सारे पोषक तत्व होते हैं, जो आपको शरीर को मजबूती देने के लिए बड़े ही काम आती है. अगर आप सुबह के समय किशमिश और शहद को एकसाथ खाते हैं, तो आपको काफी सारे फायदे देखने को मिलते हैं. यह कॉम्बिनेशन सेहत को अद्भुत लाभ देता है. आपको बताते हैं इससे होने वाले फायदे.

खून की कमी दूर

1/5
खून की कमी दूर

ड्राई फ्रूट्स शरीर को कई बीमारियों से बचाने में काफी मददगार साबित होते हैं आपको इसका सेवन रोजाना करना चाहिए. डायटीशियन  आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि इसके सेवन से शरीर में हो रही खून की कमी दूर हो जाती है. इससे आपको आयरन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है. शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मददगार होते हैं. एनीमिया के रोगियों को रोजाना सुबह के समय खाली पेट करना ही चाहिए.

पेट को साफ

2/5
पेट को साफ

किशमिश को डाइट के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसमें आपको भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर मिलता है, जो आपके खराब पेट को साफ करने में काफी मददगार साबित होता है. शहद शरीर के सूजन से लड़ने में आपकी काफी मदद करता है. पेट संबंधी समस्याओं से बचने के लिए ये काफी मददगार साबित होता है. पेट की गैस, कब्ज, अपच और अन्य को चुटकियों में ठीक करने में बेहद ही फायदेमंद होता है.

 

हड्डियों को मजबूत

3/5
हड्डियों को मजबूत

इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. शरीर के मजबूती देने के लिए भी आपको इसका सेवन करना चाहिए. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए आपको शहद और किशमिश का सेवन एकसाथ में करना चाहिए. दांतों को मजबूत बनाने के लिए भी ये काफी जरूरी माना जाता है. मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में लाभदायक माना जाता है. जोड़ों में दर्द और फ्रैक्चर को ठीक करता है.

इम्यूनिटी मजबूत

4/5
इम्यूनिटी मजबूत

आपको बिना किसी काम के दिनभर थकान रहती है, तो इन सभी चीजों शरीर की कमजोरी को जड़ से खत्म करने के लिए ये काफी जरूरी होता है. कमजोरी महसूस होना और आलस की समस्या को दूर करने के लिए आपको शहद और किशमिश को एकसाथ में खाली पेट खा लेना चाहिए. आपकी इम्यूनिटी मजबूत बनने के लिए भी आपको इसका सेवन करना ही चाहिए.

हृदय रोगों से छुटकारा

5/5
हृदय रोगों से छुटकारा

आपको रोजाना शहद और किशमिश को एकसाथ खाली पेट खाना चाहिए. इसके रोजाना सेवन से हृदय रोगों से छुटकारा पाने में ये काफी मददगार साबित होता है. इसको खाने से आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल काफी हद तक दूर हो जाता है. इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं.   

 

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़