Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes Control: किचन में मौजूद ये मसाले शरीर से सोख लेते हैं सारा शुगर, डायबिटीज बना रहेगा कंट्रोल

Health Care Tips: आज हम आपको कुछ ऐसे मसाले बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं डायबिटीज को कंट्रोल करने वाले मसाले कौन से हैं.

 

अदरक

1/5
अदरक

इसके लिए आप अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें या कूट लें. फिर आप एक पैन में एक कप पानी और अदरक डालें और अच्छी तरह से उबालकर चाय बना लें. इसके बाद आप इसको गर्मागर्म सेवन करें. अदरक की चाय पीने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में बना रहता है. 

दालचीनी

2/5
दालचीनी

इसके लिए आप एक पैन में एक डंडी दालचीनी की डालें और अच्छी तरह से उबालकर डालचीनी की चाय बना लें. फिर आप इसको छानकर सेवन करें. दालचीनी में एंटीवायरल, ऐंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर होती है. 

मेथी दाना

3/5
मेथी दाना

इसके लिए आप मेथी के दाने को किसी बर्तन में डालकर रातभर भिगोकर रख दें. फिर आप अगली सुबह खाली पेट इस पानी का सेवन करें. इससे आपके बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही इससे आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है.

लौंग

4/5
लौंग

लौंग में एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, कार्मिनेटिव और एंटी-फ्लैटुलेंस गुण मौजूद होते हैं. इसलिए लौंग डायबिटीज को कंट्रोल करने में उपयोगी होती है. इसके लिए आप आप 1 गिलास पानी में करीब 4 से 5 लौंग को रातभर भिगोकर रख दें. फिर आप इसको अगली सुबह पीएं और लौंग को खा लें.

 

हल्दी

5/5
हल्दी

हल्दी में आयुर्वेदिक गुण मौजूद होते हैं जोकि डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होती है. ऐसे में आप हल्दी को पानी में उबालकर या दूध में डालकर सेवन कर सकते हैं.

ट्रेन्डिंग फोटोज़