Advertisement
photoDetails1hindi

Side Effects of Used Cooking Oil: क्या आप भी करते हैं बचे हुए तेल का बार-बार इस्तेमाल? होते हैं ये बड़े नुकसान

हम सबके घरों में तले हुए तेल को दोबारा इस्तेमाल करना एक सामान्य बात है. ऐसा हम इसलिए करते हैं क्योंकि हम बचे हुए तेल को बर्बाद नहीं होने देना चाहते. कुछ बचत करने की हमारी यह ख्वाहिश शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि इस्तेमाल हो चुके तेल को दोबारा उपयोग करने के क्या साइड इफेक्ट (Side Effects of Used Cooking Oil) होते हैं.

तेल को गर्म करने पर निकलते हैं टॉक्सिन

1/5
तेल को गर्म करने पर निकलते हैं टॉक्सिन

तेल को गर्म करते समय उसमें से टॉक्सिन निकलते हैं. जब उसे बार-बार गर्म करते हैं तो उसमें मौजूद फैट मॉलिक्यूल्स टूटने लगते हैं. जिससे बदबू आती है. इससे न केवल आपका खाना खराब होता है बल्कि यह तेल शरीर के लिए भी नुकसानदायक बन जाता है.

बढ़ जाती है कैंसर होने की आशंका

2/5
बढ़ जाती है कैंसर होने की आशंका

अगर आप यूज हो चुके तेल को बार-बार गर्म करके (Used Cooking Oil) उसे भोजन बनाते हैं तो शरीर में कैंसर होने की आशंका काफी बढ़ जाती है. इसकी वजह ये है कि तेल को बार-बार गर्म करने से उसमें धीरे-धीरे फ्री रेडिकल्स पनपने लगते हैं. साथ ही तेल से एंटी-ऑक्सीडेंट्स खत्म हो जाते हैं. इससे कैंसर के बैक्‍टीरिया जन्म लेते हैं, जो खाने के साथ चिपक जाते हैं. ऐसे में यूज्ड तेल से बना भोजन करने पर आपको पेट का कैंसर, गॉल ब्लेडर का कैंसर, लिवर कैंसर और अन्य प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. 

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

3/5
दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा

कई बार गर्म किए हुए तेल (Used Cooking Oil) से बने भोजन का इस्तेमाल करने से उसमें मौजूद फैट शरीर में घुस जाते हैं. जिससे व्यक्ति को हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल तेल को इस्तेमाल करने के लिए उसे तेज आंच पर गर्म करना पड़ता है. ऐसे में उसमें मौजूद कुछ फैट्स, ट्रांस फैट्स में बदल जाते हैं. ये ट्रांस फैट हानिकारक फैट होते हैं, जो दिल के रोगों को बढ़ा सकते हैं. दोबारा उपयोग किए गए तेल में ट्रांस फैट की मात्रा और अधिक हो जाती है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है. 

हो सकती है पेट से जुड़ी बीमारियां

4/5
हो सकती है पेट से जुड़ी बीमारियां

बचे हुए तेल को दोबारा गर्म करके बने भोजन को खाने से आप पेट से जुड़े रोगों का शिकार (Side Effects of Used Cooking Oil) हो सकते हैं. इसकी वजह से आपको अल्जाइमर, एसिडि‍टी और अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती है. बचे हुए तेल से बना भोजन आपके पाचन को खराब कर सकता है. इससे आप अपच, कब्ज और दस्त जैसी समस्याओं का भी शिकार हो सकते हैं.

डायबिटीज और मोटापे का डर

5/5
डायबिटीज और मोटापे का डर

इस्तेमाल हो चुके तेल के दोबारा उपयोग से बने भोजन का सेवन करने से आपको मोटापा होने और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का (Side Effects of Used Cooking Oil) भी सामना करना पड़ता है. इसके साथ ही यूज्ड ऑयल के दोबारा इस्तेमाल से आप डायबिटीज का भी शिकार हो सकते हैं. इसलिए जहां तक संभव हो, उतना ही तेल गर्म करें. जिसे आप पहली ही बार में यूज कर लें. उसे दोबारा इस्तेमाल करने के लिए बचाकर रखना आपके लिए मुसीबत भरा हो सकता है. (सभी फोटो प्रतीकात्मक)

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़