trendingPhotos1997759
photoDetails1hindi

अनार खाने का ये तरीका जान लीजिए, कैंसर की आशंका खत्म हो जाएगी

अनार एक ऐसा फल है जो पुनिका ग्रैनटम पेड़ से आता है. यह अपनी मोटी, लाल परत और अंदर रसदार, लाल बीजों के लिए जाना जाता है. अनार के बीज, जिन्हें एरिल्स भी कहा जाता है वे भी खाने योग्य होते हैं और इसका स्वाद मीठा होता है. अनार के बीजों को उनकी पोषण सामग्री की वजह से स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. अनार में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन (जैसे विटामिन सी और के), और खनिज (जैसे पोटेशियम)  मौजूद होते हैं. अनार के बीज की खास गुण ये है कि इसमें फाइबर होता है, जो बेहतर पाचन के लिए फायदेमंद होता है.

 

अनार खाने का सही तरीका

1/6
अनार खाने का सही तरीका

अनार के बीज खाने के लिए सबसे पहले फल के उपर से काट लें. उपरी परत को नीचे तक हटाने की कोशिश करें, और फिर धीरे से उसे कई टुकड़ों में तोड़ दें. टुकड़ों को पानी के कटोरे में डुबोएं और पानी के अंदर रहते हुए सफेद गूदे से बीज को अपनी उंगलियों से अलग कर लें. बीज नीचे डूब जायेंगे, लेकिन गूदा तैरता रहेगा. बीजों को छान लें उसे अपने खाने में प्रयोग करें.

अनार एक ऐसा फल है जिसमें कई पोषण तत्व छिपे होते हैं, आइये इस फोटो गैलरी में जानते हैं कि आनार खाने के क्या क्या फायदे होते हैं.

1- पाचन क्रिया सुधारता है

2/6
1- पाचन क्रिया सुधारता है

जैसा कि हमने पहले ही देखा की अंगूर के बीज में खुब फाइबर मौजूद होता है, और ये पाचन के लिए बहद फायदेमंद होता है यही कारण है कि बहुत से डॉक्टर कब्ज जैसी समस्याओं में अनार खाने का सुझाव देते हैं.

 

2- जोड़ों की समस्या घटने लगती है

3/6
2- जोड़ों की समस्या घटने लगती है

अनार एक ऐसा फल है जिसके बीजों में मौजूद सूजन-रोधी गुण गठिया के लक्षणों को कम करने और जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में बहुत कारगर होता है.

 

3- कैंसर से बचाता है अनार

4/6
3- कैंसर से बचाता है अनार

अंगूर में रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन जैसे कई कम्पाउड होते हैं, जिनमें कैंसर-विरोधी गुण पाए जाते हैं और ट्यूमर जैसी बड़ी बीमारी को रोकने में मदद करता है. इतना ही नहीं अंगूर में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं.

 

4- त्वचा संबंधित बीमारी

5/6
4- त्वचा संबंधित बीमारी

अनार के बीजों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को यूवी रेडीयेसन और वातावरण में बदलाव के प्रभाव से होने वाले नुकसान से बचाते है, जिससे त्वचा में स्वस्थ और आकर्षक निखार आता है.

5- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है

6/6
5- प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है

अनार के बीज में प्रचुर मात्रा में वीटामिन सी मौजूद होता है जो हमारे प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने में कारगर होता है. इसीलिए अनार इंफेक्सन और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

(Disclaimer. प्रिय पाठक, यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरुर लें. Zee news इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़