Advertisement
photoDetails1hindi

Ayurvedic oil for joint pain: ठंड के मौसम में जोड़ों का दर्द करता है परेशान, ये 5 तेल की मालिश देगी राहत

Joint pain home remedies: सर्दी के मौसम में कई लोगों के जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है. इस दर्द के पीछे कई वजह होती हैं. आज के समय में लोगों की लाइफस्‍टाइल पूरी तरह से बदल चुकी है. ऐसे में आपको हेल्‍दी रहने के लिए एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है. अगर आप इस दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप आज से ही इन 5 तेलों में से किसी एक तेल से मालिश शुरू कर सकते हैं.       

बादाम का तेल

1/5
बादाम का तेल

बादाम के तेल में विटामिन ई होता है. अगर इस तेल से मालिश करें, तो हड्डियां मजबूत होती है. बादाम तेल को हल्का गुनगुना करें और इस तेल से जोड़ों की मालिश करें. ऐसा करने से आपको काफी राहत मिलेगी.  

नारियल का तेल

2/5
नारियल का तेल

सर्दी के मौसम में सिर दर्द और बदन दर्द की समस्‍या कई लोगों को रहती है. अगर आप जोड़ों के दर्द से राहत पाना चाहते हैं तो नारियल का तेल इसके लिए बेस्‍ट माना जाता है. इस तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो घुटनों के दर्द में काफी आराम पहुंचाता है. 

सरसों का तेल

3/5
सरसों का तेल

जोड़ों में दर्द या सूजन हो तो सरसों का तेल भी काफी लाभदायक होता है. जो लोग सर्दी के मौसम में जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं. उन्‍हें 2 से 3 चम्मच सरसों के तेल को लहसुन के साथ गर्म करना चाहिए. ठंडा होने के बाद इस तेल से पैरों पर मालिश करें. 

जैतून का तेल

4/5
जैतून का तेल

जोड़ों के दर्द में जैतून का तेल काफी लाभदायक होता है. अगर आप इस तेल से मालिश करेंगे तो आपको दर्द में काफी राहत होगी. इसके अलावा जैतून के तेल से पैरों की मालिश करें, तो ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है. अगर मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द या तनाव रहता है, तो भी इस तेल की मालिश कर सकते हैं. 

तिल का तेल

5/5
तिल का तेल

तिल के तेल में ज्यादा मॉइश्चराइजर होता है. अगर इस तेल से मालिश करें तो जोड़ों के दर्द में काफी आराम होता है. इसमें कई गुण होते हैं. जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड और कॉपर

ट्रेन्डिंग फोटोज़