Advertisement
photoDetails1hindi

Healthy Teeth: दांतों को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 4 चीजें, पाएं Kiara Advani जैसी Smile

Foods For Healthy Teeth: हमारे लिए दांतो की सुरक्षा बेहद जरूरी है वरना भोजन करना भी मुश्किल हो जाएगा. अक्सर हमारी खुद की लापरवाही की वजह से दांत कमजोर होते हैं और इनमें सड़न पैदा होने लगती. ऐसे में हमें गौर करना चाहिए कि हम क्या-क्या खा रहे हैं. डाइट के जरिए ही हमारी हेल्थ कंडीशन तय होती हैं, ओरल हेल्थ भी इसी बात पर डिपेंड करता है. 

दांतों की सेहत के लिए क्या खाएं?

1/5
दांतों की सेहत के लिए क्या खाएं?

अगर आप मीठी और स्टार्च से भरपूर भोजन खाते हैं तो प्लाक (Plaque) और कैविटीज (Cavities) का निर्माण आसानी से होने लगता है. आइए जानते हैं कि हमें दांतों की अच्छी सेहत के लिए क्या-क्या खाना चाहिए, जिससे हमारी स्माइल बॉलीवुड एक्ट्रेस कियारा आडवाणी (Kiara Advani) जैसी हो जाए.

बादाम

2/5
बादाम

बादाम एक बेहद पौष्टिक ड्राई फूट्स है जो सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको अपने दांत हेल्दी रखने हैं तो इसे जरूर खाएं क्योंकि ये कैल्शियम और प्रोटीन का रिच सोर्स है और इसमें शुगर की मात्रा न के बराबर होती है.

गाजर

3/5
गाजर

गाजर को विटामिन ए और फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है. अगर आप कच्चा गाजर खाएंगे तो मुंह में लार ज्यादा बनेगी, जिससे फूड का डाइजेशन आसान हो जाएगा और साथ ही ये प्लाक बनाने वाले बैक्टीरिया पर भी लगाम लगाता है, जिससे सड़न का खतरा टल जाता है.

दही

4/5
दही

दही में कैल्शियम और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे दांतों के लिए फायदेमंद होती है, इसमें गुड बैक्टीरियाज होते हैं जो जर्म्स को दूर रखने में मदद करते है, जिससे प्लाक और कैविटीज का खतरा कम हो जाता है. इस बात का ख्याल रखें कि दही के साथ चीनी मिलाकर न खाएं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

5/5
हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती हैं, इसमें कैलोरी कम होती है, साथ ही विटामिंस और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. अगर आप अपनी डाइट में पालक और केल जैसी सब्जियों को एड करेंगे तो इससे शरीर को कैल्शियम मिलागा जिसे दातों के एनामेल फॉरमेशन में मदद मिलेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़