Advertisement
photoDetails1hindi

Amritsar Trip: आने वाला है बैसाखी! सिर्फ 2 दिन के ट्रीप में घूम सकते हैं ये 5 शानदार जगहें

बैसाखी का त्योहार नजदीक आ रहा है, इस बार ये 13 अप्रैल को मनाया जाएगा. इस बीच अगर आप कहीं घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अमृतसर की यात्रा आपके लिए बहुत यादगार हो सकता है. यह शहर अपनी समृद्ध संस्कृति, इतिहास और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है.

1. स्वर्ण मंदिर (गोल्डन टेंपल)-

1/5
1. स्वर्ण मंदिर (गोल्डन टेंपल)-

यह सिख धर्म का सबसे पवित्र स्थान है और हर साल लाखों श्रद्धालुओं को आकर्षित करता है. मंदिर का शानदार स्वर्ण गुंबद इसे न सिर्फ अमृतसर का बल्कि देश का सबसे प्रतिष्ठित स्थल बनाता है. यहां की खास बात ये है कि यहां एशिया का सबसे बड़ा किचन चलता है, जहां हर दिन लगभग 1 लाख लोग भोजन करते हैं. आप भी इस भोजन का आनंद ले सकते हैं. बैसाखी वाले दिन लोग अपने घरों को सजाते हैं, नए कपड़े पहनते हैं, और पारंपरिक व्यंजन बनाते हैं साथ ही वे गुरुद्वारों में जाते हैं और प्रार्थना करते हैं. इस दिन जगह जगह पर मेले लगे होते हैं.

2. दुर्गियाना मंदिर-

2/5
2. दुर्गियाना मंदिर-

यह हिंदुओं के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है और देवी दुर्गा को समर्पित है. मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है.

3. जलियावाला बाग-

3/5
3. जलियावाला बाग-

यह 13 अप्रैल 1919 में हुए जलियावाला बाग हत्याकांड का स्थल है, जिसमें ब्रिटिश सैनिकों ने निहत्थे भारतीयों पर गोलियां चला दी थी. यह शहीदों की याद में बना एक स्मारक है और भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन का एक महत्वपूर्ण प्रतीक है.

4. गोबिंदगढ़ किला-

4/5
4. गोबिंदगढ़ किला-

यह 18वीं शताब्दी का किला है जो अपनी ऐतिहासिक महत्व के लिए जाना जाता है. किले में कई संग्रहालय हैं जो सिख इतिहास और संस्कृति को दर्शाते हैं.

5. वाघा बॉर्डर-

5/5
5. वाघा बॉर्डर-

यह भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित है और हर शाम होने वाली वाघा बॉर्डर सेरेमनी के लिए जाना जाता है. यहां घूमना एक देशभक्तिपूर्ण और रोमांचक अनुभव है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़