Advertisement
trendingPhotos2117285
photoDetails1hindi

Gardening Tips: मुरझा रहे पौधों को हरा-भरा रखने के लिए अपनाएं ये आसान हैक

काफी लोगों को बागवानी का शौक होता है औऱ कई तरह-तरह के पौधों को लगाते हैं. घर में पौधों  को लगाने से आपका घर काफी खूबसूरत और हरा-भरा नजर आता है. खुली हवा देने के लिए भी ये काफी फायदेमंद होता है. आसपास की हवा को ताजा रखने में भी मदद करता है. पौधों के सामने बैठने का अपना एक अलग सा ही एहसास होता है. कई लोग अपने पौधों की देखभाल करते हैं लेकिन फिर भी सुखने लग जाते हैं. आपको आज बताते हैं कैसे आप पौधों को हरा-भरा रख सकते हैं. 

सुखे पत्ते

1/5
सुखे पत्ते

पौधे हमारी जिंदगी में रंग को भर देते हैं. ये तनाव से दूर रखने के लिए भी हमारी काफी मदद भी करते हैं.  आसपास की हवा को साफ और ताजा रखने में ये आपकी काफी मदद करता है. घर के अंदर डेकोरेशन में भी इनका ही इस्तेमाल किया जाता है. बिना इनके जिंदगी बेरंग हो जाएगी. काफी लोगों के बगीचों में पौधे सुखने लग जाते हैं. अगर आपके पौधे सुख रहे हैं तो ये पोषण की कमी की वजह से होता है. इसलिए आपको पौधों के बीच में जब भी सुखे पत्ते नजर आएं तो आपको उनको हटा देना चाहिए.

बीच-बीच में खुदाई

2/5
बीच-बीच में खुदाई

पौधे को हरा-भरा रखने के लिए आपको कुछ आसान हैक्स को जरूर फॉलो करना चाहिए. आपको उनकी मिट्टी की अच्छे से खुदाई कर लेनी चाहिए. अगर आप काफी लंबे समय इनकी कोई भी खुदाई नहीं करते हैं तो ये बेजान और कमजोर हो जाते हैं और फिर धीरे-धीरे सुखने लग जाते हैं. आपको बीच-बीच में खुदाई करते रहना चाहिए. ऐसा न करने से पौधों को नीचे तक अच्छे से पानी नहीं मिल पाता है. 

मिट्टी डालने से पहले बालू

3/5
 मिट्टी डालने से पहले बालू

अगर पौधों को ठीक तरीके से लगाया जाए तो ये कभी भी नहीं सुखता है और हमेशा हरा-भरा रहता है. पौधें में आपको समय-समय पर मिट्टी को डालनी चाहिए लेकिन अगर आप  मिट्टी डालने से पहले बालू डालते हैं तो पौधे के निचले स्तर तक जड़ो को पानी मिल जाता है. बालू को डालने से पौधों को कभी भी पानी की कोई कमी नहीं होती है. जड़ में फंसी मिट्टी को भी आपको अच्छे से निकालकर इसे साफ करना चाहिए.

 

गमले में सारी मिट्टी को बाहर

4/5
गमले में सारी मिट्टी को बाहर

पौधों सुखने लगे तो गमले में सारी मिट्टी को बाहर निकाल लें. इसके बाद गमले में अच्छी मिट्टी को भरे. मिट्टी को आपको अच्छे तरीके से गमले में डालनी चाहिए. इसके बाद आपको गमले में थोड़ा सा पानी डाल लेना हैं. गमले को ऐसी जगह पर रखें जहां पर धूप भी आए और छांव भी. 

पौधा हरा-भरा

5/5
पौधा हरा-भरा

गमले में पौधें के अच्छे से लगा लेना है और भी उसमें बेकार की चीजें हैं उन सभी को हटा देना है, जिससे आपका पौधा और ज्यादा खराब न हो जाए. आपको समय-समय पर इसको पानी देना चाहिए. इसके बाद आपका पौधा हरा-भरा हो जाएगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़