Advertisement
photoDetails1hindi

Home Remedies for Headache: सिरदर्द से चुटकियों में पाएं राहत, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे

सर्दी का मौसम आते ही सिरदर्द की परेशानी काफी होने लगती है. काफी दवाइयों के सेवन करने के बाद भी दर्द नहीं जाता है. आज आपको बताते हैं किन घरेलू उपायों को करने से आपका सिरदर्द चुटकियों में गायब हो जाएगा.

 

गर्म पानी नींबू का रस

1/5
गर्म पानी नींबू का रस

सिरदर्द इतना ज्यादा बेकार होता है की इसे बर्दाश्त कर पाना बेहद मुश्किल हो जाता है. कई चीजें करने के बाद ही दर्द नहीं जाता है आप उसके लिए गर्म पानी नींबू का रस मिलाकर पी सकते  हैं.

 

सेब पर नमक

2/5
सेब पर नमक

सेब पर नमक डालकर खाने से भी सिरदर्द मिनटो में दबर हो जाता है. आपको भी इसे जरूर खाना चाहिए. सेब खाना भी काफी लोगों को बेहद ही पसंद होता है. 1 सेब भी अगर आप खाते हैं तो आपको फायदा करेगा.

लौंग का पानी

3/5
लौंग का पानी

लौंग को चबाने और खाने से कई बीमारियां ठीक हो जाती है. अगर आप लौंग का पानी बनाकर पीते हैं तो भी आपको इससे काफी राहत मिलती है. आप चाहे तो लौंग की कलियों को रूपाल में बांधकर इसे सूंघ सकते हैं.

तुलसी का पानी

4/5
तुलसी का पानी

तुलसी का पानी पीने से भी सिरदर्द को भगाने का काम करती है. आप चाहे तो तुलसी में अदरक को मिलाकर भी इसका पानी पी सकते हैं. सिर दर्द से परेशान इंसान को इससे निजात मिल सकता है.

लौंग के तेल की मालिश

5/5
लौंग के तेल की मालिश

लौंग के तेल की मालिश भी सिरदर्द में आपको काफी आराम दिलाता है.  माथे की मालिश करके सिर को बांध लें और थोड़ी देर तक के लिए सो जाएं इससे आपका सिरदर्द कम हो जाएगा.  

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़