Advertisement
trendingPhotos2034152
photoDetails1hindi

Back Pain: कमर के दर्द से छूटकारा दिलाएंगे ये आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगी राहत

आजकल लोगों को कमर में दर्द की काफी समस्या रहती है, जिससे वो काफी परेशान रहते हैं. ज्यादातर एक ही जगह और या गलत करवट लेने की वजह से होता है.  शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण भी ये परेशानी देखने को मिलती है. आज आपको बताते हैं कैसे आप दूर कर सकते हैं.

बैठने की पोजिशन

1/5
बैठने की पोजिशन

काफी लोगों को कमर में दर्द की समस्या देखने को मिलती है. ये अधिकतर एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहने की वजह से होता है. इससे छूटकारा पाने के लिए आप  जब भी कहीं पर भी बैठे तो बैठने की सही सी पोजिशन में बैठे.

सरसों का तेल

2/5
सरसों का तेल

एक ही जगह पर आपको ज्यादा देर तक नहीं बैठे रहना चाहिए. कुछ-कुछ देर में उठते रहना चाहिए. ऐसे में कमर अकड़ती नहीं है. सरसों का तेल में लहसुन की कलियां को डालकर उससे आप कमर की मसाज कर सकते हैं.

गुनगुने पानी की सिकाई

3/5
गुनगुने पानी की सिकाई

कमर का दर्द होने पर इंसान का उठना-बैठना काफी मुश्किल हो जाता है. आपको कमर में काफी दर्द हो रहा है तो गुनगुने पानी की सिकाई आप कर सकते हैं, इससे काफी आराम मिलेगा.

योगा

4/5
योगा

अगर आपको कमर में दर्द की परेशान काफी समय से हो रही है तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखा लेना चाहिए. आपको रोजाना योगा करना चाहिए.

हल्दी वाला दूध

5/5
हल्दी वाला दूध

आपको रात में सोते समय हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए. इसको पीने से शरीर की सभी थकान और दर्द की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएंगी.   

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़