Advertisement
trendingPhotos2139910
photoDetails1hindi

जली हुई कड़ाही को साफ करने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स, दिखेगी नई जैसी

घरों में खाना बनाने के लिए काफी लोगों के घर पर कड़ाही का ही इस्तेमाल होता है. कभी-कभी ऐसा होता है खाना जल जाता है और इसके कड़े दाग कड़ाही में आ जाते हैं. इसे साफ करने के लिए काफी मेहनत भी लगती है और फिर भी अच्छे से साफ नहीं हो पाती है आज आपको बताते हैं आप कैसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

 

नींबू के रस

1/5
नींबू के रस

खाना बनाने के लिए कड़ाही का इस्तेमाल तो होता ही है और कई बार ये काफी जल जाती है और साफ करने पर भी इसके दाग नहीं जाते हैं. रोजाना खाना पकाने से इसमें काले दाग भी पड़ने लगते हैं, जो बेहद ही ही गंदे नजर आते हैं इसको साफ करने के लिए आप नींबू के रस का आपको इस्तेमाल करना चाहिए. इसको हल्का सा पानी में मिलाकर कड़ाही को इससे आपको साफ करना चाहिए.

कास्टिक सोडा

2/5
कास्टिक सोडा

अगर आपकी कड़ाही काफी ज्यादा खराब हो गई है और इसको साफ करना मुश्किल हो रहा है, तो आपको आधी चम्मच कास्टिक सोडा इसके ऊपर डालना चाहिए. इसके बाद आपको हल्के हाथों से कड़ाही को घिसना चाहिए और 5 मिनट तक इसको साफ करने के बाद आप देखेंगे वो एकदम चमचमा रही है.

बेकिंग सोडा और नींबू

3/5
बेकिंग सोडा और नींबू

बेकिंग सोडा और नींबू को एकसाथ में मिलाकर आपको इसकी अच्छे से सफाई करनी चाहिए. इससे कड़ाही के सभी दाग चुटकियों में साफ हो जाएंगे. ये एक सबसे अच्छा होममेड क्लीनर है. कढ़ाही को गर्म करें आपको इसके ऊपर बेकिंग सोडा और नींबू को डाल देना है और पानी से अच्छी तरह आपको स्क्रब करके इसको साफ करना है.

बेकिंग सोडा और विनेगर

4/5
बेकिंग सोडा और विनेगर

बेकिंग सोडा और विनेगर को अगर आपको कड़ाही में डालकर एक साथ साफ करते हैं, ते आपकी कड़ाही काफी अच्छी से साफ हो जाएगी. अच्छी सफाई के लिए ये काफी मददगार साबिते होता है. 

 

ब्रश

5/5
ब्रश

कड़ाही के दागों को साफ करने के लिए आपको अच्छे से ब्रश का उपयोग आप कर सकते हैं. इससे सारे मैल काफी तेजी के साथ खत्म हो जाएंगे. बर्तन को चमकदार बनाने के लिए ये सबसे बेस्ट तरीका है. 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़