Advertisement
trendingPhotos2103459
photoDetails1hindi

Cloves Benefits: रोजाना 1 लौंग को चबाने से मिलेंगे गजब के फायदे, मुंह की बदबू से मिलेगा छुटकारा

शरीर को फिट रखना एक बेहद ही बड़ा टास्क होता है कई लोग इतने बिजी होते हैं कि अपना ध्यान रखने का समय ही उनको मिल नहीं पाता है. अगर आप रोजाना लौंग को चबाते हैं तो आपको कई फायदे देखने को मिल जाते हैं. लौंग को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. आज आपको बताते हैं लौंग खाने से आपको शरीर में क्या-क्या फायदे देखने को मिलेंगे.

इम्यूनिटी मजबूत

1/5
इम्यूनिटी मजबूत

लौंग को आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. इसमें विटामिन, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और भी कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसको रोजाना चबाने से इम्यूनिटी को मजबूती मिलती है. सुबह खाली पेट आपको इसको चबानी चाहिए. लौंग में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है जो आपके शरीर को एकदम फिट रखने का काम करती है.

सांसों की बदबू

2/5
सांसों की बदबू

 कई लोगों के मुंह से काफी ज्यादा बदबू आने लगती है जो दूसरों के सामने असहज महसूस कर देती है.  लौंग में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आपकी सांसों से आने वाली बदबू को दूर करने में मदद करती है. लौंग आपके बचाव के लिए काफी मददगार होती है. ये हर घर-घर से किचन में आसानी से मिल जाए.

लीवर को हेल्दी

3/5
लीवर को हेल्दी

लौंग का उपयोग खाने में भी किया जाता है इसको खाने में डालने से खाने का स्वाद बढ़ जाता है और लीवर को हेल्दी रखने के लिए भी ये काफी जरूरी होता है. आपको रोजाना  सुबह के समय खाली पेट ही आपको इसका सेवन करना चाहिए. इसके रोजाना सेवन करने से आपके लीवर हेल्थ को बेहतर बनाए रखा जा सकता है.

सर्दी-खांसी

4/5
सर्दी-खांसी

ठंड के मौसम में लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ है. काफी लोग सर्दी-खांसी की समस्या से परेशान रहते हैं. लौंग बेहद ही गुणकारी माना जाता है. इसके सेवन से सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है इसको आपको जरूर अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए. लौंग में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल होता है.

दांत में दर्द

5/5
दांत में दर्द

दांत में दर्द लोगों को काफी ज्यादा परेशान करता है इसको दूर करने के लिए कई महंगी-महंगी चीजों का उपयोग करते हैं. लौंग में यूजेनॉल नामक तत्व होता है, जो दांतों के दर्द को कम करने के लिए काफी मददागर होते हैं. सुबह लौंग को चबाकर खाने से दांत दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है.  

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़