Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol बढ़ने पर हमारे दोनों पैर देते हैं ऐसे इशारे, इग्नोर करना हो सकता है जानलेवा

High Cholesterol Symptoms In Legs: हम में से ज्यादातर लोगों को इस बात का पता है कि कोलेस्ट्रॉल सेहत का बड़ा दुश्मन है, फिर भी हम इसे बढ़ने से रोकने के लिए कड़े कदम नहीं उठा पाते. आमतौर पर खराब जीवनशैली और गड़बड़ खानपान की वजह से नसों में प्लाक जमा होने लगता है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है. हाई कोलेस्ट्रॉल का पता लिपिड प्रोफाइल टेस्ट के जरिए लगता है. लेकिन हमारे दोनों पैर पहले ही इसका इशारा देने लगते हैं. आइए जानते हैं कि इन लक्षणों को कैसे पहचानें.

पैरों में दर्द

1/5
पैरों में दर्द

कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर पैरों तक जाने वाली नसों में ब्लॉकेज होने लगती है, जिससे ब्लड फ्लो में रुकावट आती है. इसकी वजह से दोनों पैरों में दर्द उठता है जिससे काफी तकलीफ का सामना करना पड़ता है.

पैरों के नाखून का रंग बदलना

2/5
पैरों के नाखून का रंग बदलना

आमतौर पर पैरों के नाखून का रंग हल्का गुलाबी होता है, इसकी वजह खून है, लेकिन जब हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से नाखूनों तक ब्लड फ्लो सही तरीके से नहीं हो पाता, तो ऐसे में नाखून का कलर पीला होने लगता है.

पैरों का ठंडा पड़ना

3/5
पैरों का ठंडा पड़ना

सर्दी के मौसम में अगर पैर ठंडा हो जाए तो ये नॉर्मल है, इसमें घबराने की कोई बात नहीं, लेकिन अगर गर्मियों में भी ऐसा होता है तो ये चिंता का विषय बन जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से खून पैरों तक ठीक से नहीं पहुंच पाने के कारण पैर ठंडे पड़ जाते हैं.

पैरों में मरोड़

4/5
पैरों में मरोड़

कई बार जब हम पैदल चलते हैं तो अचानक पैरों में मरोड़ होने लगता है, इसे फुट क्रैंप्स कहते है. ये कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वॉर्निंग साइन हो सकती है. ऐसे में तुरंत आप जाकर खून की जांच करा लें, वरना खतरा बढ़ सकता है.

पैरों के जख्म देर से भरना

5/5
पैरों के जख्म देर से भरना

पैरों और तलवे में घाव किसी को भी हो सकते हैं, लेकिन अगर ये काफी दिनों के बाद भी नहीं भर पा रहे हैं, तो ऐसे में ये ये खतरे की घंटी हो सकती है. आप लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) के जरिए कोलेस्ट्रॉल की जांच जरूर कराएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद ​Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़