Advertisement
trendingPhotos1318235
photoDetails1hindi

Health Tips: ऑफिस में घंटों तक बैठने पर हो गई है पैरों में सूजन, तो ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे राहत

Precaution Tips for Swelling in Legs: ऑफिस में काम करने वाले लोगों को वहां का वर्क कल्चर फॉलो करना पड़ता है. कई घंटों तक एक जगह बैठकर काम करना काफी मुश्किल होता है. लेकिन धीरे-धीरे हमारे शरीर को इसकी आदत लग जाती है. ऐसे में एक परेशानी काफी आम है- पैरों में सूजन आना. कई लोगों को कुर्सी पर घंटों तक बैठने के बाद पैरों में सूजन हो जाती है. ये परेशानी आगे चलकर बेहद खतरनाक साबित हो सकती है. आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप पैरों में सूजन की परेशानी को काफी हद तक दूर कर सकते हैं.

1/5

सेंधा नमक का इस्तेमाल घरों में काफी पुराने समय से किया जा रहा है. लेकिन क्या आपको पता है किचन में इस्तेमाल होने वाला सेंधा नमक पैरो की सूजन में काफी लाभदायक होता है. इसके लिए हल्के से गर्म पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर उसमें अपने पैरों को भिगो लें. इससे आपको सूजन में आराम मिलेगा.

2/5

अगर आपके पैरों में सूजन हो गई है, तो इसके लिए घर में रखे आइस पैक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आइस पैक से सूजन वाली जगह पर मालिश करें. थोड़ी देर में आप रिलेक्स महूसस करेंगे. वहीं इससे पैरों की सूजन भी ठीक हो जाएगी.

3/5

पैरों की मालिश भी सूजन मिटाने में कारगर है. लेकिन इसके लिए आप वर्जिन कोकोनट ऑयल लें और इसे थोड़ा सा गर्म करें. इस तेल में आप लहसुन की कलियों को भी भून सकते हैं. लहसुन से तैयार हुए इस ऑयल को पैरों पर लगाएं और करीब 5 मिनट के लिए मसाज करें. कुछ दिनों में सूजन कम हो जाएगी.

4/5

पैरों में सूजन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप चम्मच हल्दी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें और सूजन वाली जगह लगाएं. ये पेस्ट जब सूख जाए तो पैर को हल्के गुनगुने पाने से धो लें.

5/5

बेकिंग सोडा भी पैरों में सूजन की समस्या में काफी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए दो चम्‍मच चावल को पानी में उबालें. अब इस पानी में दो चम्‍मच बेकिंग सोडा डालकर पेस्‍ट बना लें और 15 मिनट के लिए पैरों पर लगाएं. इस नुस्खे से पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन ठीक होता है और सूजन से राहत मिलती है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़