Advertisement
trendingPhotos2157057
photoDetails1hindi

नाश्ते में खाएं ये हाई प्रोटीन फूड्स, दिनभर मिल सकती है भरपूर एनर्जी

शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए नाश्ते का बहुत बड़ा रोल होता है, शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको रोजाना प्रोटीन से भरपूर नाश्ता ही करना चाहिए. भागदौड़ भरे जीवन में लोगों को अपने लिए समय ही नहीं मिल पाता है और बाहर का बना अनहेल्दी खाने को खाने लगते हैं. आज आपको बताते हैं आपको नाश्ते में कौन सी चीजों को शामिल करना चाहिए.

पोहा

1/5
पोहा

शरीर को हमेशा बीमारियों से दूर रहने के लिए सुबह का नाश्ता पौष्टिक और भरपूर होना चाहिए. नाश्ते में पौष्टिक चीजों का सेवन करना बेहद ही जरूरी होता है. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि नाश्ते में आपको पोहे को खाना चाहिए. इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त पोषण भी मिलता है.

पनीर

2/5
पनीर

शरीर को हमेशा हेल्दी रखने के लिए आपको नाश्ते में पनीर जरूर शामिल करना चाहिए. पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम, सोडियम और फास्फोरस और भी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे नाश्ते में आप बहुत सी चीजों को बना सकते हैं. त्वचा और बालों के लिए ये बेहद ही फायदेमंद होता है. शरीर को फिट और वेट लॉस करने के लिए पनीर बेहद ही जरूरी होता है.

बेसन चीला

3/5
बेसन चीला

बेसन चीला बच्चों से लेकर बड़ो तक को बेहद ही पसंद आता है. इसको आप नाश्ते में जरूर बनाया करें. बेसन में प्रोटीन की पर्याप्त मात्रा होती है, जो आपके शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी होता है. इसे कई अन्य पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है. 

मूंग दाल

4/5
मूंग दाल

मूंग दाल भी आपको फिट रखने के लिए बेहद ही जरूरी होती है. फैट की मात्रा बेहद ही कम होती है.  प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. ब्लड प्रेशर को ठीक रखने में भी ये आपकी काफी मदद करता है. अगर आपका पेट अच्छे से काम नहीं करता है, तो पाचन को ठीक रखने में ये आपकी मदद करता है.

हरी सब्जियां

5/5
हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को भी आपको डाइट में शामिल करना ही चाहिए. ये आपके शरीर को दिनभर फिट रखती है आपको कमजोरी भी नहीं होती है. हरी सब्जी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. पाचन शक्ति को मजबूत बनाने में ये आपकी मदद करता है.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़