Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Loss Tips: वजन घटाने के रामबाण तरीके, बना लें ये डाइट चार्ट, होगा दमदार फायदा

Weight Loss: लोग अपने वजन को कम करने के लिए कई तरीके भी अपनाते हैं. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. वहीं लोग अपने डाइट प्लान में भी बदलाव करते हैं ताकी उनका वजन घट सके. आज हम आपको कुछ खास डाइट प्लान बताने वाले है, जिनसे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

1/7

Diet Chart For Weight Loss: लोगों को अपने बढ़े हुए वजन से काफी परेशानी होती है. वहीं लोग अपने वजन को कम करने के लिए कई तरीके भी अपनाते हैं. इसके लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. वहीं लोग अपने डाइट प्लान में भी बदलाव करते हैं ताकी उनका वजन घट सके. आज हम आपको कुछ खास डाइट प्लान बताने वाले है, जिनसे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

2/7

अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना होगा. हालांकि सिर्फ वजन घटाना ही लक्ष्य नहीं होना चाहिए, बल्कि आदर्श लक्ष्य हेल्थ और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए वजन घटाने के लिए कदम उठाना चाहिए. वहीं आज हम आपको वजन घटाने और बढ़िया हेल्थ के लिए आसान डाइट प्लान बताने वाले हैं.

3/7

Plant Based Diets- यह सबसे आसान डाइट में से एक है. इसमें शाकाहारी पौधे आधारित डाइट शामिल होती है. इसमें हरी सब्जियों और फलों को काफी तवज्जो दी जाती है.

4/7

Intermittent Fasting- अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इंटरमिटेंट फास्टिंग की शुरुआत भी कर सकते हैं. इसके जरिए उपवास करने और खाने की अवधि को तय किया जाता है. इस डाइट प्लान का मुख्य उद्देश्य खाने के समय को सीमित करना है.

5/7

Low Carb Diets- जब वजन घटाने के लिए डाइट प्लान की बात आती है तो लो-कार्ब डाइट सबसे पसंदीदा डाइट प्लान में से एक है. लो-कार्ब डाइट के कई अलग-अलग प्रकार हैं. लो कार्ब डाइट को शामिल करने के कुछ लोकप्रिय तरीके केटोजेनिक या कीटो डाइट, एटकिंस डाइट और लो कार्ब, उच्च वसा या LCHF डाइट शामिल हैं. लो-कार्ब डाइट आपके दैनिक कार्ब सेवन को सीमित करने और इसे प्रोटीन या अच्छे वसा के साथ बदलने के मूल सिद्धांत पर काम करती है.

6/7

वहीं जब डाइट प्लान की बात आती है तो हर कोई ट्रेंडी डाइट प्लान के अपने वर्जन के साथ आता है. कुछ के लिए एक हेल्दी डाइट प्लान का अर्थ है आलू से परहेज करना जबकि अन्य के लिए इसका मतलब हो सकता है कि सभी प्रकार की चीनी से बचना या केवल डेयरी और ग्लूटेन से परहेज करना. हालांकि ये आहार आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यदि हेल्थ विकल्पों के साथ इसे बदला नहीं जाता है तो ये अनियोजित प्रतिबंधात्मक डाइट आपको कुपोषित भी बना सकते हैं.

7/7

उपरोक्त सभी डाइट प्लान में एक स्वस्थ वयस्क के लिए बिना किसी कमजोरी या कमियों के प्रभावी वजन घटाने में मदद करने की पावर है. हालांकि अगर आपको कोई गंभीर एलर्जी है, डायबिटीज है या अन्य कोई बीमारी है तो अपने डॉक्टर से बात करते ही कोई डाइट प्लान अपनाना चाहिए.

ट्रेन्डिंग फोटोज़