Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीज डेली लाइफ में अपनाएं ये 5 आदतें, कम मेहनत में भी कंट्रोल होगा Blood Sugar

Diabetes Patient Should Follow These Daily Habits: अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इस बात का ख्याल जरूर होगा कि सुबह से लेकर रात तक ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करना कितना अहम है. इसके लिए आपको दिनभर अपनी डाइट से लेकर लाइफस्टाइल का ध्यान रखना होता है. खाना कितना खाया जाए, कितनी देर में खाया जाए, क्या खाया जाए, कब एक्सरसाइज की जाए और कम आराम किया जाए, इन सब चीजों को रूटीन तरीके से फॉलो करना होता है. आइए जानते हैं कि मधुमेह के रोगियों को ग्लूकोज का स्तर मेंटेन करना है तो कौन सी 5 आदतें अपनानी होगी.

वॉक करें

1/5
वॉक करें

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह और शाम के वक्त टहलना चाहिए, ये इसलिए अहम है क्योंकि इससे फिजिकल एक्टिविटीज मेंटेन रहती है और वजन ज्यादा नहीं बढ़ता. अगर अलग से टहलने के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं तो डेली लाइफ के काम के लिए पैदल चलें जैसे ऑफिस जाना, मार्केट जाना, किसी पड़ोसी के पास जाना वगैरह.

फाइबर बेस्ट फूड खाएं

2/5
फाइबर बेस्ट फूड खाएं

डायबिटीज के मरीजों के लिए फाइबर किसी वरदान से कम नहीं है, इससे पेट काफी देर तक भरा हुआ रहता है और बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती, ऐसे में ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करना आसान हो जाता है.

ताजे फलों का रस पिएं

3/5
ताजे फलों का रस पिएं

आप रोजाना घर पर ही ताजे फलों का रस निकालकर पिएं, इससे सेहत अच्छी रहती है. कभी भी पैक्ड जूस न पिएं क्योंकि इसमें एडेड शुगर हो सकता है, जिसके कारण ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

डिनर के बात तुरंत न सोएं

4/5
डिनर के बात तुरंत न सोएं

डिनर के तुरंत बात कई लोगों को तुरंत बिस्तर पर लेट जाने की आदत होती है, इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, बेहतर है कि सोने से पहले 10 से 15 मिनट जरूर टहलें. 

हाईड्रेट रहें

5/5
हाईड्रेट रहें

कुछ लोग अक्सर इस बात का ख्याल नहीं रख पाते कि वो आखिर सही मात्रा में पानी पी रहे हैं या नहीं, नियमित अंतराल पर अगर आप पानी पिएंगे तो सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ेता, इसलिए हमेशा खुद को हाईड्रेट रखें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़