Advertisement
photoDetails1hindi

Diabetes के मरीज तुरंत छोड़ें ये चार आदत, वरना शुगर लेवल को लेकर उठानी पड़ेंगी दिक्कतें

Diabetes Patients: इन बीमारियों के कारण लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. वहीं इन बीमारियों में डायबिटीज भी एक नाम है, जिसके कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर किसी को डायबिटीज है तो उन्हें चार आदतों को तुरंत छोड़ देना चाहिए.

1/5

Diabetes Symptoms: खानपान का ध्यान न रखने के कारण आजकल लोगों को कई बीमारियां घेर लेती हैं. इन बीमारियों के कारण लोगों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है. वहीं इन बीमारियों में डायबिटीज भी एक नाम है, जिसके कारण लोगों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर किसी को डायबिटीज है तो उन्हें चार आदतों को तुरंत छोड़ देना चाहिए. वरना लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

2/5

डायबिटीज में खानपान का काफी ध्यान रखा जाता है. इस बीमारी में डायबिटीज में लापरवाही करने से दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में अगर डायबिटीज रोगी व्हाइट ब्रेड का सेवन करते हैं तो उन्हें इसे तुरंत छोड़ देनी चाहिए. इससे शुगर लेवल बढ़ सकता है. व्हाइट ब्रेड में कार्ब्स होता है. इसलिए डायबिटीज रोगी को इसका सेवन नही करना चाहिए.

3/5

डायबिटीज रोगी को नाश्ता कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए. डायबिटीज रोगियों को नाश्ता जरूर करना चाहिए. अगर नाश्ता करना भूल जाते हैं तो यह डायबिटीज रोगियों के लिए खतरनाक हो सकता है.

4/5

इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों को शारीरिक गतिविधि जरूर करनी चाहिए. अगर डायबिटीज रोगी शारीरिक गतिविधि नहीं करते हैं तो उनके लिए यह नुकसानदायक हो सकता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि जो लोग फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हैं उनमें टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क 31 फीसदी ज्यादा होता है.

5/5

इसके अलावा अकेलापन भी डायबिटीज का रिस्क ज्यादा बढ़ा देता है. अगर कोई लंबे समय तक अकेलापन झेल रहा है तो उसमें टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में अकेलेपन से दूर रहें और माहौल में तनाव न रहने दें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़