Advertisement
trendingPhotos1226118
photoDetails1hindi

Diabetes Diet: चोखा खाना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद, बस इन 4 चीजों का करें इस्तेमाल

Chokha For Diabetic Patient: भारत में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसने चोखा का स्वाद न लिया है, कई जगह इसे भरता भी कहा जाता है. आमतौर पर हमने आलू और बैंगन से बना चोखा खाया होगा, लेकिन और भी कई चीजें हैं जिनकी मदद से भरता तैयार किया जाता है. आप ये जानकर हैरान रह जाए कि चोखा खाने से डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल भी कम किया जा सकता है.

1/5

मधुमेह के मरीजों को अपनी डेली डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है, वरना कई दूसरी बीमारियों का खतरा पैदा हो सकता है, आइए आज हम आपको उन 4 तरह के चोखों के बारे में बताने जा रहे हैं जो डायबिटीज पेशेंट के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है.

2/5

सहजन का चोखा: सहजन का इस्तेमाल अक्सर दक्षिण भारतीय डिश सांभर पकाने में किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सब्जी की मदद से चोखा भी तैयार किया जा सकता है जो ब्लड शुगर लेवल कम करने में असरदार है. साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है.

3/5

केले का चोखा: डायबिटीज के मरीजों को अगर सेहतमंद रहना है तो रेगुलर कच्चे केले का सेवन करना चाहिए, इसमें शुगर कंटेट काफी कम होता है, जो शुगर लेवल को मेंटेन रखने में कारगर है, इसके साथ आपको पेट की परेशानी भी नहीं होगी.

4/5

आंवले का चोखा: आंवले को आयुर्वेद का खजाना माना जाता है, इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो बॉडी में इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ात हैं, अगर इसे चोखा के रूप में खाएंगे तो मधुमेह के रोगियों को काफी फायदा होगा.

5/5

करेले का चोखा: ये भले ही एक कड़वी सब्जी है, लेकिन इसके औषधीय गुणों से हम सभी वाकिफ हैं. डायबिटीज के मरीज अगर करेले का चोखा नियमित तौर पर खाएंगे तो उनका ब्लड शुगर कम होगा, साथ ही डाइजेशन भी दुरुस्त रहेगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़