Advertisement
trendingPhotos2149021
photoDetails1hindi

रोजाना 1 केला खाने से शरीर को मिल सकते हैं गजब के फायदे, जानें न्यूट्रिशन एक्सपर्ट की सलाह

सुबह का नाश्ता करना बेहद ही जरूरी होता है. सभी को एक हेल्दी लाइफ जीना चाहिए. इससे आपके शरीर को कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं. अगर आप रोजाना 1 केले का सेवन करते हैं, तो आपको काफी गजब के फायदे देखने को मिलते हैं. शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. आज आपको बताते हैं 1 केला रोजाना खाने के फायदे.

 

पाचन से जुड़ी समस्या

1/5
पाचन से जुड़ी समस्या

ब्रेकफास्ट में अगर आप रोजाना 1 केले का सेवन करते हैं, तो आपको शरीर में कई फायदे देखने को मिलते हैं. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, कैल्शियम, आयरन और जरूरी पोषक तत्व माने जाते हैं. अगर आपको पाचन से जुड़ी कोई दिक्कत होती है, तो आपको रोजाना केले का सेवन करना चाहिए. कब्ज को दूर करने के साथ पेट की कई दिक्कतों को दूर करने में ये मददगार होता है.

ब्लड शुगर

2/5
ब्लड शुगर

रोजाना 1 केला खाने से  ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है.  इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो आपके शरीर को फिट रखने के लिए जरूरी होता है. केला खाने से आपको तनाव से भी राहत मिल सकती है. अगर आपको बार-बार भूख लगती है, तो इसके सेवन में भूख बार-बार लगना बंद हो जाएगी. केले को आप नाश्ते या शाम के समय भी खा सकते हैं.

इंस्टेंट एनर्जी

3/5
इंस्टेंट एनर्जी

आपके कमजोर शरीर को मजबूत करने में ये आपकी काफी मदद करता है. केला एनर्जी का पावरहाउस है. इसलिए आपको रोजाना 1 केले का सेवन करना ही चाहिए. आपकी बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देने में ये काफी फायदेमंद होता है. दिनभर ऊर्जा से ये आपको हमेशा भरा रखता है. 

स्किन से जुड़ी समस्या

4/5
स्किन से जुड़ी समस्या

चेहरे को निखारने में भी केला आपकी काफी मदद करता है. स्किन से जुड़ी समस्याओं से अगर आप जूझ रहे हैं, तो आपको रोजाना केले को अपनी डाइट में शामिल करना होगा.  स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. आपके चेहरे को खिला-खिला बनाता है.

 

हार्ट की समस्याओं

5/5
हार्ट की समस्याओं

हार्ट की समस्याओं से आपको दूर रखने में ये आपकी काफी मदद करता है. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. अगर आपको भूख नहीं लग रही है, तो आप इसका सेवन कर सकते हैं.   

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़